IIT मद्रास 'PadhAI' के जरिए कम कीमत पर करा रहा डेटा साइंटिस्ट कोर्स, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

खास बात यह है कि यह कोर्स पांच महीने का रहेगा और छात्रों को 1,000 रुपये की कम कीमत पर कराया जाएगा.

IIT मद्रास 'PadhAI' के जरिए कम कीमत पर करा रहा डेटा साइंटिस्ट कोर्स, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

आईआईटी मद्रास ने डेटा साइंस पर ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत की है.

खास बातें

  • आईआईटी मद्रास 'पढ़ाई' के जरिए छात्रों को करा रह डेटा साइंटिस्ट का कोर्स
  • कोर्स की अवधि पांच महीने की रहेगी
  • इस कोर्स की फीस एक हजार रुपये है
चेन्नई:

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) अपने प्लेटफॉर्म 'पढ़ाई' (PadhAI) के जरिए छात्रों को डेटा साइंस का कोर्स करा रहा है. संस्थान ने बयान जारी कर कहा कि वे एक ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करा रहे हैं. जिसमें छात्रों को डेटा साइंस की बुनियादी चीजें सिखाई जाएंगी. डेटा साइंटिस्ट बनाने के लिए छात्रों को शुरुआती लेवल से मैथेमैटिकल और प्रोग्रामिंग कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा. खास बात यह है कि यह कोर्स पांच महीने का रहेगा और छात्रों को 1,000 रुपये की कम कीमत पर कराया जाएगा.

आज का इतिहास: 29 जनवरी को जेम्स अगस्टस हिकी ने भारत का पहला अखबार हिकीज बंगाल गजट प्रकाशित किया

वन फोर्थ लैब्स (आईआईटी मद्रास का ही एक स्टार्टअप) के संस्थापक, मितेश खपरा ने बताया कि इस कोर्स को लेकर हमारा लक्ष्य है कि हमारे देश के हर कॉलेज के हर एक छात्र को डेटा साइंस की समझ हो. आमतौर पर डेटा साइंस को अलग से पढ़ाया जाता है. खपरा ने आगे कहा कि हम डेटा साइंस को मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग के साथ साथ अन्य कोर्स के साथ भी जोड़ना चाहते हैं. संस्थान की मानें तो प्रशिक्षित डेटा साइंटिस्ट की मार्केट में बहुत मांग है. अलग-अलग उद्योगों में डेटा साइंटिस्ट की मांग है. अब बाजार और उद्योगों की जरूरत को देखते हुए छात्र भी डेटा साइंटिस्ट का कोर्स करना चाहते हैं. 

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई
'पढ़ाई' के डेटा साइंस कोर्स  की शुरुआत 1 फरवरी से की जाएगी. इच्छुक छात्र padhai.onefourthlabs.in पर जाकर एप्लीकेशन जमा कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पढ़ाई के जरिए छात्रों को बुनियादी बातें सिखाई जाएंगी. मशीन और डीप लर्निंग को लेकर भी संस्थान कम कीमतों पर छात्रों को कोर्स कराने की योजना बना रहा है.