अपनी स्किल का इस्तेमाल लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने में करें IIT छात्र: आनंद कुमार

अपनी स्किल का इस्तेमाल लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने में करें IIT छात्र: आनंद कुमार

खड़गपुर:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 के फाउंडर और जाने-माने गणितज्ञ आनंद कुमार ने आईआईटी के स्टूडेंट्स से कहा है कि वह अपनी नॉलेज और स्किल का अधिक से अधिक इस्तेमाल लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने और कृषि की पैदावार में वृद्धि लाने में करें. 

सिर्फ पैसे कमाना न हो छात्रों का मकसद
आनंद कुमार प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी, खड़गपुर में आयोजित एक समारोह को बोल रहे थे. उन्होंने कहा, "खड़गपुर जैसे टॉप इंस्टीट्यूट के छात्रों का मकसद संस्थान या उनकी विशेषता के कारण समाज में सकारात्मक बदलाव होना चाहिए. केवल पैसे कमाना उद्देश्य नहीं होना चाहिए." 

उन्होंने कहा, "जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी में बदलाव आ रहा है, वैसे-वैसे समाज में लोगों के बीच खाई भी बढ़ती जा रही है. ऐसे में टेक्नोलॉजी का प्रयोग आम लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध हो, इसका ख्याल रखा जाना चाहिए. यह काम टेक्नोलॉजी के जानकार ही सही तरीके से कर सकते हैं."

खाद्य सामग्री की कमी को दूर करने में हो सकता है टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
आनंद ने कहा, "आज के दौर में कृषि और सामाजिक स्तर पर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल खुशहाल समाज के लिए जरूरी है. आज कई देश खाद्य पदार्थो की कमी झेल रहे हैं, ऐसे में अगर टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाए तो काफी मददगार हो सकता है."

हर साल कोचिंग देने के लिए 30 छात्रों का चयन करता है सुपर 30
गौरतलब है कि सुपर 30 आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान है. इसमें हर साल आर्थिक रूप से कमजोर 30 छात्रों का चयन किया जाता है, जिसमें अधिकांश छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफल होते हैं.

इनपुट न्यूज एजेंसी आईएएनएस से


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com