आईआईटी आगामी सत्र से छात्राओं के लिए आरक्षित करेगा अतिरिक्त सीटें

स फैसले के बाद ही अब अगले तीन वर्षों में छात्राओं की कुल सीट में 20 फीसदी की जाने की बात भी चल रही है

आईआईटी आगामी सत्र से छात्राओं के लिए आरक्षित करेगा अतिरिक्त सीटें

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

भारत प्रौद्यौगिकी संस्थानों (IIT) अपने आगामी सत्र से छात्राओं के लिए विशेष व्यवस्था करने जा रहा है. नई व्यवस्था के तहत सत्र 2018-19  से छात्राओं के लिए 06 फीसदी अतिरिक्त सीटें रखीं जाएंगी. इस फैसले के लागू होने के साथ ही आईआईटी में छात्राओं के लिए करीब छह सौ ज्यादा सीटें आरक्षित रहेंगी.  

यह भी पढ़ें: एनडीए टॉपर शिवांश का है कहना, अपना तो है फौज का सपना

अभी तक कम है संख्या
यह फैसला साल दर साल आईआईटी में लड़कियों की घटती संख्या को ध्यान में लेकर लिया गया है. आईआईटी ने इसकी वजह जानने के लिए कुछ समय पहले ही एक विशेष कमेटी गठित की थी. हिन्दुस्तान के अनुसार कमेटी का काम छात्राओं की घटती संख्या को सुधारने के लिए संस्थान को सुझाव देना था. इस कमेटी ने ही अपने सुझाव में कहा है कि लड़कियों की संख्या को बढ़ाने के लिए हमें जरूरत है कि हम उन्हें अतिरिक्त आरक्षित सीटें दें. इस फैसले के बाद ही अब अगले तीन वर्षों में छात्राओं की कुल सीट में 20 फीसदी की जाने की बात भी चल रही है. 

यह भी पढ़ें: IIT मद्रास के प्लेसमेंट सेशन में पहले दिन 195 नौकरियों की पेशकश

हर साल सीटों में होगा इजाफा
मानव संसाधन मंत्रालय के अनुसार इन सीटों को सुपरन्यूमेरी सीट कहा जाएगा और हरेक साल इन सीटों में बढ़ोतरी की जाएगी. इन सीटों की वजह से छात्राओं के लिए पहले से तय की गई सीटों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. नया बदलाव आने वाले आठ सत्रों तक लागू रहेगा.

VIDEO: आईआईटी के छात्रों ने प्रदूषण से बचने के लिए ढूंढ़ी यह तकनीक



इसके साथ ही किसी भी छात्रा द्वारा छोड़ी गई कोई भी सीट छात्रा को ही दी जाएगी. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com