बिहार में 10वीं की परीक्षा में बड़ी संख्या में पकड़े जा रहे हैं 'मुन्नाभाई'

बिहार में 10वीं की परीक्षा में बड़ी संख्या में पकड़े जा रहे हैं 'मुन्नाभाई'

पटना:

लगता है बिहार में शॉर्टकट से 10वीं कक्षा की परीक्षा पास करना चाह रहे छात्रों को 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' फिल्म कुछ ज्यादा ही भा गई है। शुक्रवार से शुरू हुई परीक्षा में अभी तक बड़ी संख्या में 'मुन्नाभाई' पकड़े जा चुके हैं। 

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, 'अभी तक ऐसे 279 फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ा जा चुका है जो असल परीक्षार्थी की जगह एग्जामिनेशन हॉल में बैठकर परीक्षा दे रहे थे। अभी और भी पेपर बाकी हैं जिनमें ऐसे मामले और आएंगे।' 

उन्होंने कहा, 'हमें इतने बड़े स्तर पर मुन्नाभाइयों के पकड़े जाने की उम्मीद नहीं थी। 10वीं की परीक्षा में 'मुन्नाभाई' का ये नया ट्रेंड है। इससे पहले फर्जी परीक्षार्थियों के बहुत कम मामले सामने आए।'

बोर्ड के प्रमुख लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा, नकली परीक्षार्थियों की पहचान के लिए बोर्ड कुछ खास और नए कदम उठा रहा है। इससे पहले फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़े जाने के मामले सरकारी नौकरियों की प्रतियोगी परीक्षाओं में सामने आते रहे हैं। लेकिन 10वीं की परीक्षा में जो फर्जी परीक्षार्थी पकड़े जा रहे हैं, वह ज्यादातर छात्र के परिवार के सदस्य, दोस्त और रिश्तेदार ही हैं। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अभी तक बिहार में 10वीं की परीक्षा में चीटिंग के 519 मामले सामने आ चुके हैं। नकल में परीक्षार्थियों की मदद करने के लिए दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।