NDTV Khabar

ये रहे ऑफिस में प्रमोशन पाने के 5 हिट टिप्स

मेहनती होने का ये मतलब नहीं है कि आपको इसका इनाम भी जरूर से मिलेगा. इसलिए आपको हमेशा अपने काम को दिखाने की कोशिश करते रहनी चाहिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये रहे ऑफिस में प्रमोशन पाने के 5 हिट टिप्स

प्रतीकात्मक तस्वीर

अप्रेजल टाइम पर नौकरीपेशा लोगों को एक टेंशन हमेशा सताती रहती है, और वो है कि 'इस साल प्रमोशन होगा या नहीं?' साल में एक बार मिलने वाला इन्क्रीमेंट अगर सही न लगे तो बेचैनी बढ़ना लाजमी है. बहुत से ऐसे लोग हैं, जो ऑफिस में दिन रात काम तो करते हैं, लेकिन बॉस और दूसरे कर्मचारियों को उनकी मेहनत दिखाई नहीं देती और इसी वजह से प्रमोशन के समय पर वह अपने साथियों से दौड़ में पीछे रह जाते हैं. यानी ऑफिस में जी तोड़ मेहनत ही प्रमोशन के लिए काफी नहीं है. तो अगर आपको अच्छा प्रमोशन चाहिए तो इसका समय नजदीक आने पर ये तरकीबें जरूर अपनाएं...

1. मेहनती होने का ये मतलब नहीं है कि आपको इसका इनाम भी जरूर से मिलेगा. इसलिए आपको हमेशा अपने काम को दिखाने की कोशिश करते रहनी चाहिए. अगर आपको किसी काम के लिए शाबाशी मिलती है, तो कोशिश करें कि आपका बॉस इसके लिए आपको ऑफिस के नोटिस बोर्ड पर सराहनीय काम के लिए  बधाई दे और आपका काम ज्यादा से ज्यादा लोगों की नजरों में आए. 2. दफ्तर में ज्यादातर लोग अपने साथियों के काम में हाथ बंटाने से जी चुराते हैं और सोचते हैं कि दूसरे का काम भला हम क्यों करें. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो इस सोच को बदलें, क्योंकि बॉस की नजरों में आने का ये सबसे अच्छा तरीका है. टीम वर्क बेहद होता अहम है और जो लोग एक साथ काम नहीं करते हैं उनकी वजह से खामियाजा पूरे डिपार्टमेंट को भुगतना पड़ता है, इसलिए हमेशा अपनी टीम के अहम सदस्य बने रहने के लिए कभी-कभार अपने साथियों का काम करने में कोई बुराई नहीं है. इसके अलावा साथियों से बनाए रखने के लिए हमेशा  उनके कार्यों की प्रशंसा करें.

टिप्पणियां
3. एक अच्छे ऑफिस मैनेजर की जगह लेना ऑफिस में टॉप मैनेजमेंट को रिप्लेस करने से भी मुश्किल होता है. ऑफिस मैनेजर बिना कुछ ज्यादा दिखाए अपनी ओर सभी को आकर्षित करने का एक बेहतर उदाहरण होता है. ऑफिस मैनेजर जैसे 'साइलेंट इंफ्लूयेंसर' के ऑफिस में एक इंटर्न से लेकर सीईओ तक संपर्क होते हैं. एक अच्छा ऑफिस मैनेजर बनने के लिए सभी का विश्वास जीतना बेहद अहम होता है. अगर आपके अंदर भी ऐसी कोई क्वालिटी है तो प्रमोशन के वक्त इसका सही दिशा में इस्तेमाल करें. 4. दूसरों पर अपनी छाप छोड़नी है तो हमेशा किसी भी मीटिंग में अपना इंट्रोडक्शन खुलकर दें. जब भी आपसे आपके बारे में पूछा जाए तो सिर्फ अपना नाम ही न बताएं, बल्कि अपनी वर्क प्रोफाइल और डेजिगनेशन के बारे में भी विस्तृत रूप से बताएं. इससे मीटिंग में मौजूद सभी बड़े अधिकारियों पर आपका इंप्रेशन अच्छा पड़ेगा और प्रमोशन के वक्त आपके बारे में शायद दूसरों की बजाए पहले सोचा जाए.

5. साल भर एक कर्मचारी इस आस में काम करता है कि उसकी सैलरी में 10 से 20 प्रतिशत की ग्रोथ हो जाएगी, लेकिन कई बार ऑफिस की दोस्ती इस राह में बाधा बनकर खड़ी हो जाती है. इसलिए कभी भी अपनी ऑफिस फ्रेंडशिप को बिजनेस के बीच में न लाएं और न ही दूसरों की इधर-उधर की बातों में आएं. बस अपना काम पूरी ईंमानदारी से करें और मौका मिलने पर हर एक सुनहरे अवसर का पूरा फायदा उठाए.
 
करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement