NDTV Khabar

पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने कहा है कि देश में मौजूद 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) की सभी सीटें पहली बार भर गई हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पहली बार IIT में सभी सीटें भरीं, कुल 13,604 सीटों पर हुआ एडमिशन

IITs में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की सभी 13,604 सीटें भरीं.

टिप्पणियां

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने कहा है कि देश में मौजूद 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) की सभी सीटें पहली बार भर गई हैं. एचआरडी सचिव आर. सुब्रह्मण्यम ने कहा कि सभी आईआईटी में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की सभी 13,604 सीटें सभी आईआईटी के सक्रिय सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से भर गई हैं. एचआरडी सचिव ने ट्वीट किया, "इस वर्ष आईआईटी में 13,604 प्रवेश और कोई सीट खाली नहीं -एमएचआरडी में हमारे लिए एक महान कदम, जिसे सभी आईआईटी के सहयोग और आईआईटी रुढ़की के समन्वयन से हासिल किया गया."


अधिकारियों ने कहा है कि 23 आईआईटी में सीटों पर प्रेवश एचआरडी मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार अतिरिक्त हुआ है. इसका अर्थ यह है कि कमजोर वर्गो के लिए रखी गईं लगभग 620 सीटें भी भर गई हैं. यह पहला साल है जब आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए आरक्षण लागू किया गया है.

पिछले साल आईआईटी में 118 सीटों का कोई ग्राहक नहीं था. 2017 में 110 सीटें खाली थीं, 2016 में 96 सीटें, 2015 में 32 सीटें, 2014 में तीन और 2013 में 149 सीटें खाली रह गई थीं. अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय ने खाली सीटों को भरने के लिए उचित उपाय सुझाने के लिए एक समिति गठित की है. 

अन्य खबरें
यूजीसी ने DU, IIT मद्रास और खड़गपुर के लिये उत्कृष्ट संस्थान के दर्जे की सिफारिश की
IIT बॉम्बे के कैंपस में फोन पर बात कर रहा था युवक, अचानक आ गया 2 सांडो की चपेट में, देखें- VIDEO




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement