बिहार में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आंशिक रूप से इस दिन से खुलेंगे स्कूल, जानिए डिटेल

बिहार के स्कूल कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए 28  सितंबर से आंशिक रूप से फिर से खुलेंगे. स्कूल में सिर्फ नॉन कंटेनमेंट ज़ोन के छात्रों को ही आने की इजाज़त होगी.

बिहार में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आंशिक रूप से इस दिन से खुलेंगे स्कूल, जानिए डिटेल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

Bihar School Reopening: बिहार के स्कूल कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए 28  सितंबर से आंशिक रूप से फिर से खुलेंगे. स्कूल में सिर्फ नॉन कंटेनमेंट ज़ोन के छात्रों को ही आने की इजाज़त होगी. राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य निर्देशों और एसओपी (SOP) का पालन करते हुए शैक्षणिक मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को स्कूलों में आने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि, राज्य में हॉस्टल और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे.

आदेश में यह भी कहा गया है कि कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को स्कूलों में आने के लिए अभिभावकों से लिखित में उनकी सहमति लेनी होगी. कुल छात्रों में से एक तिहाई और कुल शिक्षकों के 50% को ही एक दिन में स्कूलों में जाने की अनुमति होगी. छात्रों को तीन ग्रुप्स में विभाजित किया जाएगा. सोमवार से गुरुवार, मंगलवार से शुक्रवार और मंगलवार से शनिवार. 

कक्षाएं शुरू होने से पहले स्कूलों को सैनिटाइज किया जाएगा. आदेश में कहा गया है कि बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम का उपयोग नहीं किया जाएगा. आदेश में यह भी कहा गया है कि कक्षाओं के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. 

अधिक भीड़ से बचने के लिए प्रार्थना, खेल के सत्र जैसी गतिविधियों के लिए अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा प्रवेश द्वार पर हैंड सैनिटाइज़र उपलब्ध कराए जाएंगे. आदेश में कहा गया है कि छात्रों को नियमित अंतराल पर हाथ धोना पड़ेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com