Maharashtra Universities: महाराष्ट्र में फर्स्ट और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए किया जाएगा पास, थर्ड ईयर को देनी होगी परीक्षा

महाराष्ट्र राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने आज घोषणा की है कि महाराष्ट्र में अंतिम वर्ष को छोड़कर सभी यूनिवर्सिटी के छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा.

Maharashtra Universities: महाराष्ट्र में फर्स्ट और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए किया जाएगा पास, थर्ड ईयर को देनी होगी परीक्षा

महाराष्ट्र में फर्स्ट और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास किया जाएगा.

नई दिल्ली:

Maharashtra Universities: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते महाराष्ट्र के कॉलेजों में परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं. महाराष्ट्र सरकार ने ये फैसला लिया है कि राज्य के तमाम कॉलेजों में पढ़ने वाले फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को अब बिना एग्जाम दिए ही पास किया जाएगा. हालांकि, थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए एग्जाम देने होंगे. 

महाराष्ट्र राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने आज घोषणा की है कि महाराष्ट्र में अंतिम वर्ष को छोड़कर सभी यूनिवर्सिटी के छात्रों को Covid-19 लॉकडाउन के खतरे के मद्देनजर बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी.

मंत्री की इस घोषणा के बाद मुंबई की सभी यूनिवर्सिटी फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा दिए ही पास करेंगी. वहीं, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाओं का शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा. 

आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को ट्वीट करके जानकारी दी थी कि यूनिवर्सिटी के सभी स्टूडेंट्स के लिए रोड मैप दो दिन के अंदर जारी कर दिया जाएगा. आदित्य ठाकरे ने अपने ट्वीट में लिखा, "महाराष्ट्र की यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स चिंतित हैं और अपने एग्जाम/अकेडमिक ईयर को लेकर मुझे ट्वीट और टेक्स्ट कर रहे हैं. उन्हें मैं ये सुझाव देना चाहता हूं कि चिंता ना करें, क्योंकि मंत्री उदय सामंत जी सभी वीसी से चर्चा कर रहे हैं और दो दिनों के अंदर रोड मैप जारी कर दिया जाएगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि एग्जाम के बिना ही पास किए जाने की घोषणा के बाद फर्स्ट और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स तो खुश हैं. लेकिन थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स इस फैसले से ना खुश हैं. थर्ड ईयर के कई स्टूडेंट्स इस घोषणा के बाद से ही सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं.