NDTV Khabar

भारत सरकार का  Startup Program देगा आपके कारोबार को नई ऊंचाई

कार्यक्रम का आयोजन ग्रेटर नोएडा के बिमटेक कॉलेज में 25 नंबर को होना है

38 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत सरकार का  Startup Program देगा आपके कारोबार को नई ऊंचाई

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. कारोबारियों के सभी तरह के सवालों का मिलेगा जवाब
  2. देश भर से आएंगे कारोबारी
  3. भारत सरकार की मुहिम का हिस्सा है यह कार्यक्रम
नई दिल्ली : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) और आईबी हब मिलकर छात्रों को उद्यम सुझावों की जानकारी साझा करने जा रहा है. यह जानकारी कार्यक्रम भारत सरकार के स्टार्टअप प्रोग्राम के तहत शुरू किया जाना है. कार्यक्रम का आयोजन ग्रेटर नोएडा के बिमटेक कॉलेज में 25 नंबर को होना है. कार्यक्रम में आप उद्यमिता से जुड़े विशेषज्ञ छात्रों को स्टार्टअप शुरू करने के सुझाव देंगे. छात्र भी अपने सुझावों व अनुभव को साझा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! कंपनी सेक्रेटरी के एग्‍जाम में फेल होने वाले स्‍टूडेंट्स को अब GST देगा नौकरी

हिन्दुस्तान के अनुसार एकेटीयू से मिली जानकारी के मुताबिक छात्रों को पहले पंजीकरण कराना होगा. पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के 15 कॉलेजों को एकेटीयू की ओर से पत्र भेजा गया है, जिसमें उन्हें उन सभी छात्रों को भेजने का निर्देश दिया गया है, जिनके पास उद्यम को लेकर नए सुझाव हैं. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई ऐसे छात्र हैं, जिन्होंने छोटे उद्यम शुरू कर पहचान हासिल की है. गौतमबुद्ध नगर से जेएसएस एकेडमी, प्रियदर्शनी कॉलेज ऑफ कंप्यूटर साइंस, गलगोटिया कॉलेज, आईटीएस इंजीनियरिंग कॉलेज, द्रोणाचार्य ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, ग्रेटर नोएडा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, स्काई लाइन कॉलेज, आईआईएमटी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, जीएनआईटी मैनेजमेंट स्कूल, कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज आईआईएलएम, गाजियाबाद से केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस (कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी), केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस (स्कूल ऑफ फार्मेसी) और एबीईएस इंजीनियरिंग कॉलेज शामिल हैं.
एकेटीयू के मुताबिक जनवरी में लखनऊ में फाइनल होगा, जिसमें चयनित छात्रों को आईआईटी बीएचयू, आईआईटी कानपुर, बिमटेक, एकेटीयू, केएमनआईटी और आईबी हब में उद्यम शुरू करने के स्थान आदि की सहायता मिलेगी. लखनऊ में फाइनल के स्थान का चयन अभी एकेटीयू ने नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: प्रदूषण रोकने के लिए SC के एक फैसले से दिल्ली-एनसीआर में लाखों लोगों की नौकरी पर संकट

पहचान पत्र जरूरी
पंजीकरण के बाद कार्यक्रम में प्रवेश के लिए एकेटीयू की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. इनमें ऑनलाइन पंजीकरण के अलावा कॉलेज का पहचान पत्र लाना अनिवार्य है. बिना पहचान पत्र के छात्रों को कार्यक्रम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
दिसंबर में होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम स्टार्टअप भारत यात्रा के तहत एकेटीयू दिसंबर में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करेगा. इसमें ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के अलावा प्रशिक्षण के सत्र भी होंगे. इसमें चयनित छात्र ही फाइनल के लिए जगह बना सकेंगे.

VIDEO: ऑटोमेशन ने खाई ज्यादातर नौकरियां 


स्टार्टअप भारत यात्रा कार्यक्रम के स्टार्टअप में दिलचस्पी लेने वाले छाटे शहरों के छात्रों और उद्यमिता से जुड़े विशेषज्ञों के बीच नेटवर्क बनाने के लिए शुरू किया गया है. छोटे शहरों में जहां उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा सके और उन छात्रों को आगे लाया जा सके, जो इस क्षेत्र में करियर बनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं. यह छात्रों के लिए काफी मददगार साबित होगा. 
  सृजनपाल सिंह, सलाहकार, स्टार्टअप, एकेटीयू, लखनऊ


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement