ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मांसाहार मुक्त बनाने के लिए अभियान चला रहा है भारतीय मूल का छात्र

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) छात्र संघ से जुड़े भारतीय मूल के छात्र सहित कुछ अन्य छात्रों ने परिसर को मांसाहार मुक्त बनाने का अभियान शुरू किया है, ताकि विश्वविद्यालय अपने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लक्ष्य को प्राप्त कर सके.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मांसाहार मुक्त बनाने के लिए अभियान चला रहा है भारतीय मूल का छात्र

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में शाकाहार को लेकर अभियान चला रहा है भारतीय मूल का छात्र.

नई दिल्ली:

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) छात्र संघ से जुड़े भारतीय मूल के छात्र सहित कुछ अन्य छात्रों ने परिसर को मांसाहार मुक्त बनाने का अभियान शुरू किया है, ताकि विश्वविद्यालय अपने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लक्ष्य को प्राप्त कर सके. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वोरसेस्टर कॉलेज के विहान जैन ने दो अन्य सहपाठियों के साथ मिलकर एक प्रस्ताव तैयार किया है और छात्र संघ से अनुरोध किया है कि विश्वविद्यालय के भोजन से बीफ और मांस हटा दिया जाए.

इस प्रस्ताव पर हाल ही में हुए मतदान के दौरान 31 लोगों ने पक्ष में, नौ लोगों ने विपक्ष में वोट डाला जबकि 13 लोग अनुपस्थित रहे. प्रस्ताव में कहा गया है, ‘‘ब्रिटेन का प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय होने के नाते पूरा देश ऑक्सफोर्ड नेतृत्व की ओर आस लगाए बैठा हुआ है, लेकिन ऑक्सफोर्ड ने जलवायु परिवर्तन में नेतृत्व नहीं दिखाया है.'' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उसमें कहा गया है कि संस्थान अपने भोजन और परिसर के अन्य रेस्तरां में बीफ और मांस का भोजन बंद करने से कार्बन उत्सर्जन को लेकर 2030 के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेगा. इस प्रस्ताव के पारित होने का अर्थ है कि छात्र संघ अब सक्रियता से विश्वविद्यालय और अन्य कॉलेजों में मांसाहारी भोजन में कमी लाने या उसे बंद करने की दिशा में काम करेगा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)