NDTV Khabar

रेलवे ने दिया अभ्यार्थियों को एक मौका, अब 70 हजार आवेदक फिर भर पाएंगे फॉर्म

रेलवे ने ऐसे अभ्यार्थियों को 18 से 20 जुलाई के बीच अपनी गलतियों में सुधार का मौका दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेलवे ने दिया अभ्यार्थियों को एक मौका, अब 70 हजार आवेदक फिर भर पाएंगे फॉर्म

भारतीय रेल ने निकाली गई भर्ती के लिए एक बार फिर दिया आवेदन करने का मौका

खास बातें

  1. आवेदन फॉर्म में हुई छोटी गलती की वजह से रिजेक्ट हुआ था फॉर्म
  2. रेलवे के इस फैसले से होगा देश भर के आवेदकों को फायदा
  3. पिछले महीने ही रेलवे ने मांगे थे 90 हजार पदों के लिए आवेदन
नई दिल्ली: रेलवे ने उन 70 हजार अभ्यार्थियों को दूसरा मौका देने का फैसला किया है जिनकी नौकरी का आवेदन फोटो अपलोड करने में आई खामी की वजह से खारिज कर दी गई है. रेलवे ने ऐसे अभ्यार्थियों को 18 से 20 जुलाई के बीच अपनी गलतियों में सुधार का मौका दिया है. रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि आवेदनों की जांच के दौरान अधिकारियों ने पाया कि रेलवे को मिले 48 लाख आवेदनों में से 1.33 लाख आवेदन विभिन्न कारणों से योग्य नहीं है. गौरतलब है कि रेलवे ने 26,500 सहायक लोको पायलट (इंजन चालक) और तकनीशियनों के पदों के लिए आवेदन मांगे थे. रेलवे बोर्ड में सूचना एवं प्रचार के निदेशक राजेश दत्त बाजपेई ने कहा कि हमने पाया कि अयोग्य पाए गए आवेदनों में से करीब 1.27 लाख आवेदन सही फोटो नहीं लगाने की वजह से अयोग्य हो गए हैं. हमनें उन आवेदनों को फिर से देखने और उन्हें दूसरा मौका देने का फैसला किया. उन्होंने बताया कि 1.27 लाख आवेदकों में से 70,000 को फोटो में बदलाव करके फिर से अपलोड करने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें: RRB Recruitment 2018: 90,000 पदों पर भर्ती परीक्षा जल्द, इस तरह करें परीक्षा की तैयारी

रेलवे ने अभ्यार्थियों को तीन दिन का तक का वक्त दिया है ताकि वे अपनी खामियों को ठीक करते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड की साइट पर सही तस्वीर अपलोड कर दें. सूत्रों ने बताया कि अन्य 57,000 अभ्यार्थियों के आवेदनों की आंतरिक तौर पर समीक्षा और पुनर्विचार किया गया और उन आवेदनों में बदलाव की कोई जरूरत नहीं थी. जिन 70,000 अभ्यार्थियों को दूसरा मौका दिया गया है उन्हें ईमेल और संदेश भेजकर अपनी गलती सुधारने को कहा गया है.

यह भी पढ़ें: RRB Recruitment 2018: रेलवे ने उम्मीदवारों को दिया एप्लीकेशन फॉर्म में गलत फोटो सही करने का मौका

यही प्रक्रिया रेलवे द्वारा इस साल के शुरू में अन्य पदों के लिए निकाली गई नौकरियों में भी अपनाई जाएगी. उन्हें भी दूसरा मौका दिया जाएगा. भारतीय रेलवे अगले साल मार्च-अप्रैल तक एक लाख से ज्यादा रिक्त पदों को भरेगा. रेलवे को करीब 1.10 लाख नौकरियों के लिए 2.27 करोड़ आवेदन मिले हैं. रेलवे सुरक्षा बल समेत अन्य पदों के लिए परीक्षा इस साल सितंबर, अक्तूबर और नवम्बर में होगी.

यह भी पढ़ें: Rajasthan Police Answer Key 2018: अगले हफ्ते जारी होगी Answer Key, जानिए कब आएगा कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट

गौरतलब है कि रेलवे ने इसी साल 90 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकाली थीं. रेलवे प्रोटेक्शन सिक्यूरिटी फोर्स (RPSF) ने खाली पदों पर भर्तियां निकाली हैं. गौरतलब है कि विभाग ने कुल 9,739 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इनमें से 8619 पद रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के तहत निकाली गई हैं. इन पदों पर कांस्टेबल की भर्ती की जाएगी.

टिप्पणियां
VIDEO: रेलवे की नौकरी में भर्ती की प्रक्रिया धीमी क्यों? 


जबकि 1120 पदों पर सब इंस्पेक्टर की भर्तियां होंगी. 1120 पदों में से 819 पद पुरुषों के लिए हैं जबकि 301 पदों पर महिलाओं की भर्ती की जाएगी. इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जून थी.(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement