इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ने लॉन्च किए UG- PG के लिए 7 नए कोर्सेज

रेल मंत्रालय के अनुसार, बीटेक कार्यक्रम रेल बुनियादी ढांचे, रेल प्रणालियों और संचार इंजीनियरिंग पर केंद्रित हैं, जबकि MBA कार्यक्रम परिवहन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन पर केंद्रित हैं. MSc कार्यक्रम सिस्टम इंजीनियरिंग और एकीकरण, सिस्टम और एनालिटिक्स, नीति और अर्थशास्त्र पर केंद्रित हैं.

इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ने लॉन्च किए UG- PG के लिए 7 नए कोर्सेज

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान (NRTI), वडोदरा ने  ग्रेजुएशन (UG) और पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) स्तर पर सात नए कार्यक्रम शुरू किए हैं. कार्यक्रमों में अंडरग्रेजुएट लेवल (बीटेक) में दो और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर (2  MBA और 3  MSc) शामिल हैं.

रेल मंत्रालय के अनुसार, बीटेक कार्यक्रम रेल बुनियादी ढांचे, रेल प्रणालियों और संचार इंजीनियरिंग पर केंद्रित हैं, जबकि  MBA कार्यक्रम परिवहन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन पर केंद्रित हैं. MSc कार्यक्रम सिस्टम इंजीनियरिंग और एकीकरण, सिस्टम और एनालिटिक्स, नीति और अर्थशास्त्र पर केंद्रित हैं.

बयान में कहा गया, सिस्टम इंजीनियरिंग एंड इंटीग्रेशन पर एमएससी कार्यक्रम बर्मिंघम, ब्रिटेन के विश्वविद्यालय के साथ मिलकर पेश किया जाएगा जो कि अत्यधिक आशाजनक है क्‍योंकि इससे छात्रों के लिए अंतरराष्ट्रीय संपर्क भी बढ़ेगा.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और CEO वीके यादव ने इस अवसर पर कहा, “NRTI ने परिवहन प्रणालियों के अनुसंधान के लिए एक अंतःविषय दृष्टिकोण अपनाया है.  यह विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को एक साथ ला रहा है, और इसकी शैक्षणिक और उद्योग भागीदारी और सहयोग का लाभ उठाने की योजना बना रहा है.

यह मुख्य मूल्यों का एक समूह विकसित करने का इरादा रखता है, जिसमें राष्ट्र-निर्माण के प्रति समर्पण, नवाचार और शैक्षणिक उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता, लोगों और समाज के प्रति करुणा और पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी शामिल है.”

नए बोर्ड के लॉन्च पर बोलते हुए रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने कहा, "एनआरटीआई ने परिवहन प्रणालियों के अनुसंधान के लिए एक अंतःविषय दृष्टिकोण अपनाया है - यह विभिन्न पृष्ठभूमि से शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को एक साथ ला रहा है और लाभ उठाने की योजना बना रहा है. "

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com