NDTV Khabar

World University Rankings 2020: वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप 300 लिस्ट में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं, ऑक्सफोर्ड फिर से टॉप पर

World University Rankings 2020: 2012 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत की कोई भी यून‍िवर्सि‍टी ग्लोबल रैंकिंग की टॉप 300 लिस्ट में जगह नहीं बना पाई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World University Rankings 2020: वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप 300 लिस्ट में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं, ऑक्सफोर्ड फिर से टॉप पर

World University Rankings 2020: ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी पहले पायदान पर बनी हुई है.

खास बातें

  1. वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप 300 लिस्ट में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं है.
  2. ओवर ऑल रैंकिंग में इस बार 56 संस्‍थानों को स्थान मिला है.
  3. यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफोर्ड फिर से टॉप पर है.
नई दिल्ली:

ग्‍लोबल रैंकिंग 2020 (World University Rankings 2020) की टॉप 300 की लिस्ट में भारत की एक भी यून‍िवर्सि‍टी शाम‍िल नहीं है. 2012 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत की कोई भी यून‍िवर्सि‍टी इस लिस्ट में जगह नहीं बना पाई है. हालांकि ओवरऑल रैंकिंग (Global University Rankings 2020) में पिछले साल के मुकाबले भारतीय यूनिवर्सिटी की संख्‍या इस बार ज्‍यादा है. 2018 में जहां 49 संस्‍थानों ने इस सूची में स्‍थान म‍िला था, वहीं इस बार 56 संस्‍थानों को स्थान मिला है. भारत के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बैंगलोर ने टॉप 350 में जगह बनाई है. दूसरी ओर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रोपड़ भी इस बार टॉप 350 रैंकिंग में पहुंच गया है.

आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi), आईआईटी खड़गपुर और जामिया मिल्लिया समेत कुछ की रैंकिंग में सुधार हुआ है.  टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में इस साल टॉप 500 यूनिवर्सिटी में भारत की छह यूनिवर्सिटियों को जगह मिली है. वहीं, ग्‍लोबल रैंकिंग 2020 में चीन की यूनिवर्सिटी ने इस बार अच्छा स्थान प्राप्त किया है. चीन की Tsinghua यूनिवर्सिटी को ग्लोबल रैंकिंग में 23वें स्‍थान और Peking को 24वें स्थान पर पहुंच गई है. 

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफोर्ड फिर से टॉप पर 
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफोर्ड पिछले चार सालों से ग्‍लोबल रैंकिंग में पहले पायदान पर बनी हुई है. इस साल भी विश्व रैंकिंग में ऑक्‍सफोर्ड टॉप पर है.


1,300 यूनिवर्सिटी ने लिया ग्लोबल रैंकिंग में हिस्सा
इस साल 92 देशों की कुल 1,300 यूनिवर्सिटी ने ग्लोबल रैंकिंग में हिस्सा लिया. शैक्षण‍िक संस्‍थानों के प्रदर्शन और उनके शैक्षणिक स्‍तर आदि के आधार पर ग्‍लोबल रैंकिंग में उनकी रैंक तय की जाती है. 

ये हैं टॉप 10 यूनिवर्सिटी (Top 10 Universities)

1. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी

2. कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी 

3. यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज 

4. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी 

5. मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

6. प्रिंसटन यूनिवर्सिटी

7. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

8.  येल यूनिवर्सिटी

9. यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो 

10. इंपीरियल कॉलेज लंदन
 

टिप्पणियां

अन्य खबरें
CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया
क्‍यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानिए इसका इतिहास और 8 दिलचस्प बातें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement