विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए ISRO जल्द लॉन्च करेगा टीवी चैनल

ISRO जल्द लोगों में विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए टीवी चैनल लॉन्च करेगा.

विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए ISRO जल्द लॉन्च करेगा टीवी चैनल

ISRO: भारत में जल्द ही विज्ञान चैनल लॉन्च होगा.

खास बातें

  • ISRO टीवी चैनल लॉन्च करेगा.
  • चैनल के माध्यम से विज्ञान के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा.
  • ISRO TV चैनल का नाम होगा.
नई दिल्ली:

भारत जल्द ही एक अंतरिक्ष और विज्ञान समर्पित टीवी चैनल (TV Channel) लॉन्च करेगा, ताकि इसके फायदों को देशभर के लोगों तक पहुंचाया जा सके. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के. सिवान ने संवाददाताओं को बताया, "अगले तीन से चार महीनों के भीतर एक टीवी चैनल लॉन्च किया जाएगा, ताकि भारत के ग्रामीण हिस्सों तक यह बात पहुंचाई जा सके कि कैसे अंतरिक्ष कार्यक्रम आम जनता को फायदा पहुंचा सकता है."

ISRO अध्यक्ष के. सिवान (k sivan) ने अंतरिक्ष एजेंसी के मुख्यालय पर भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक विक्रम साराभाई की 99वीं जयंती पर उनकी अर्धप्रतिमा के उद्घाटन के दौरान टीवी चैनल लॉन्च करने की बात कही. 'ISRO TV' नाम के चैनल पर विज्ञान और अंतरिक्ष एजेंसी के अभियानों के फायदों को बखान करने वाले कार्यक्रमों को क्षेत्रीय भाषाओं के साथ साथ अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा.

2019 की शुरुआत में लॉन्‍च होगा चंद्रमा पर पहुंचने का भारत का चंद्रयान-2 मिशन

सिवान ने कहा, "भारतीय अंतरिक्ष मिशन और उसकी एप्लीकेशन की जानकारियां लोगों तक पूर्ण रूप से नहीं पहुंच रही हैं. चैनल के माध्यम से हमारा प्रयास अंतरिक्ष कार्यक्रम के फायदों से लोगों को जागरूक करना है."  अंतरिक्ष एजेंसी का मकसद इस चैनल के माध्यम से भारतीय बच्चों और युवाओं के बीच वैज्ञानिक कठोरता विकसित करना भी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: भारत ने अपने महात्वाकांक्षी चंद्रयान मिशन-2 को फिर टाला 

(इनपुट: आईएएनस)