JAC 10th Scrutiny 2020: झारखंड 10वीं बोर्ड स्क्रूटनी के लिए खोली गई विंडो, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

JAC Jharkhand 10th Result 2020 Scrutiny: झारखंड अकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 10वीं क्लास की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

JAC 10th Scrutiny 2020: झारखंड 10वीं बोर्ड स्क्रूटनी के लिए खोली गई विंडो, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

JAC Jharkhand 10th Result 2020 Scrutiny: झारखंड अकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 10वीं क्लास की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार जो अपने JAC 10वीं क्लास के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, वे 28 अगस्त तक अपनी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच यानी स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. JAC 10वीं क्लास की स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने का लिंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर उपलब्ध है. 

JAC 10th Scrutiny: Direct Link

झारखंड कक्षा 10वीं स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पहले खुद को रजिस्टर करना होगा फिर लॉग इन क्रेडेंशियल जनरेट करना होगा. काउंसिल ने  इसके लिए स्टेप्स में निर्देश भी दिए हैं, ताकि छात्र आसानी से आवेदन को पूरा कर सकें. स्क्रूटनी के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 300 रुपये फीस जमा करनी होगी. फीस ऑनलाइन माध्यम से ही भरी जाएगी. बता दें कि उम्मीदवार अधिकतम तीन पेपरों की जांच के लिए ही आवेदन कर सकते हैं. 

JAC ने एक बयान में कहा कि स्क्रूटनी की प्रक्रिया के दौरान ये दोबारा चेक किया जाएगा कि उत्तरपुस्तिकाओं का मू्ल्यांकन सही तरीके से हुआ है या नहीं. अगर नंबरों  की काउंटिंग में कोई भी गलती होती है या किसी जवाब के लिए नंबर नहीं दिए गए होंगे तो ये सब स्क्रूटनी के दौरान देखा जाएगा. 

Newsbeep

बोर्ड ने यह भी कहा है कि 10वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स परीक्षा में फेल हो गए हैं उन्हें इस साल कंपार्टमेंट का पेपर देना होगा या फिर अगले साल की वार्षिक परीक्षा में बैठना होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अगर किसी उम्मीदवार के 10वीं क्लास के रिजल्ट के स्कोर कार्ड या मार्कशीट में किसी भी तरह का कोई एरर है तो उम्मीदवार उसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं. मार्कशीट में करेक्शन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख भी 28 अगस्त है. हालांकि, इसके लिए उम्मीदवारों को किसी भी तरह की फीस जमा करने की जरूरत नहीं है.