JEE Advanced 2017 की आंसर-की जारी, Jeeadv.ac.in पर करें चेक

एडवांस की पेपर वन और टू की परीक्षा में देशभर में दो लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे. रिजल्ट 11 जून को सुबह 10 बजे घोषित किया जाएगा.

JEE Advanced 2017 की आंसर-की जारी, Jeeadv.ac.in पर करें चेक

JEE Advanced 2017 Answer Key जारी

आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस की आंसर-की जारी कर दी गई है. उम्मीदवार छह जून शाम 5 बजे आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. आपत्ति केवल ऑनलाइन मोड से ही स्वीकार की जाएगी. प्रत्येक आपत्ति के लिए 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा. आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस की आंसर-की जेईई की आधिकारिक वेबसाइट Jeeadv.ac.in पर जारी की है. परीक्षा 21 मई रविवार को आयोजित की गई थी. सुबह पहला पेपर 9 बजे से 12 बजे तक, जबकि दूसरा पेपर 2 से पांच बजे तक चला था. 

एडवांस की पेपर वन और टू की परीक्षा में देशभर में दो लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे. रिजल्ट 11 जून को सुबह 10 बजे घोषित किया जाएगा. पेपर वन और टू में शामिल अभ्यर्थियों की ही ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी. 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक JEE Advanced 2017 पेपर का विश्लेषण
जेईई एडवांस्ड पेपर कितना मुश्किल था? इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसका स्तर मध्यम था. राजशेखर रात्रे (वीपी, एजुकेश्नल कंटेंट, Toppr.com) के मुताबिक पेपर 1 की डिफिकल्टी का स्तर आसान और मध्यम के बीच का था. पिछले वर्ष की तुलना में पेपर थोड़ा आसान था. 

रात्र ने कहा, 'पेपर में मल्टीपल करेक्ट च्वॉइस क्वेशचन, इंटेगर टाइप क्वेशचन और पैसेज टाइप क्वेशचन का मिश्रण था. पेपर 183 मार्क्स का था, हर वर्ष 61-61 अंक का था. फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स का फॉर्मेट एक जैसा था.'

रात्रे ने कहा, हमारे एक्सपर्ट्स मानते हैं कि पेपर नंबर 2 पिछले साल की अपेक्षा थोड़ा आसान था. यहां तक कि ये पेपर नंबर 1 से भी आसान था. पेपर में सिंगल च्वॉइस, मल्टीपल करेक्ट च्वॉइस और पैसेज टाइप सिंगल च्वॉइस प्रश्नों का मिश्रण था. सिंगल च्वॉइस क्वेशन के प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक मिलेंगे, जबकि गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा. मल्टीपल करेक्ट च्वॉइस क्वेशन्स का पूरी तरह सही उत्तर 4 अंक दिलाएगा, आंशिक तौर पर सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा, जबकि गलत उत्तर के लिए दो अंक काटे जाएंगे. पैसेज टाइप सिंगल च्वॉइस क्वेश्चन के प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 मार्क्स मिलेंगे, इनमें नेगेटिव मार्क्स नहीं हैं.  

जेईई एडवांस रैंक लिस्ट
रैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय और एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे. न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं- 

jee advanced rank list

पेपर नंबर 1 और पेपर नंबर 2 देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com