JEE Advanced 2017 रविवार को, आपकी सफलता पक्की कर सकते हैं ये 5 लास्ट मिनट टिप्स

एग्जाम से एक दिन पहले अपने पॉजिटिव माइंड और कॉन्फिडेंस को बनाए रखें. यह एटीट्यूड आपको परीक्षा में सफलता दिलाएगा. किसी तरह के दबाव व तनाव को खुद पर हावी न होने दें.

JEE Advanced 2017 रविवार को, आपकी सफलता पक्की कर सकते हैं ये 5 लास्ट मिनट टिप्स

आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस रविवार (21 मई, 2017) को होने जा रही है. जेईई एडवांस की तैयारी में जुटे विद्यार्थी इस दौरान काफी नर्वस होंगे. लेकिन ये वक्त नर्वस होने का नहीं, कॉन्फिडेंस हासिल करने का है. इस वक्त आप जो रणनीति बनाएंगे, वहीं आपकी कामयाबी सुनिश्चित करेगी. आकाश एजुकेशनल सर्विसेज प्राइवेड लिमिटेड के डायरेक्टर आकाश चौधरी ने इस संबंध में कुछ टिप्स दिए हैं-  

1. पॉजिटिव और रिलेक्स्ड रहे: एग्जाम से एक दिन पहले अपने पॉजिटिव माइंड और कॉन्फिडेंस को बनाए रखें. यह एटीट्यूड आपको परीक्षा में सफलता दिलाएगा. किसी तरह के दबाव व तनाव को खुद पर हावी न होने दें. कूल रहकर पेपर देकर आएं.

2. एक सवाल में ना उलझें और आगे बढ़ें. अगर आप किसी सवाल को सॉल्‍व नहीं कर पा रहे हैं और उसमें एक या दो मिनट से ज्‍यादा का समय लग रहा हो तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं. क्‍योंकि आपको निर्धारित समय में पूरा पेपर सॉल्‍व करना है.

3. अगर आपको किसी सवाल के जवाब के दो ऑप्‍शन में कंफ्यूजन हो तो उसका जवाब देने से बचें. यह आपके लिए रिस्‍की हो सकता है, इसलिए अगर आपको किसी सवाल के जवाब को लेकर यकीन ना हो तो उसे छोड़ दें. अगर आप सवाल को अटेंप्ट नहीं करेंगे तो आपको नंबर का नुकसान भी नहीं होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

4. जल्दबाजी या हड़बड़ी में पेपर शुरू न करें. प्रश्न पत्र पर एक एक सरसरी नजर जरूर मारें. दिशा-निर्देश जरूर पढ़ें. प्रश्नों को पूरा पढ़ें और उनके हर ऑप्शन पर भी जरूर निगाह डालें. 

5. ब्रेक आवर्स के दौरान पेपर की चर्चा न करें. इससे आपका तनाव बढ़ेगा. अपनी कमजोरी और ताकत को आप ही सबसे बेहतर जानते हैं. इसलिए अपने मुताबिक एग्जाम सेंटर के लिए रणनीति बनाएं.  एग्जाम के दिन कुछ हेल्दी फूड खाएं. अपने हॉल टिकट व एग्जाम संबंधी जरूरी सामान के साथ परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचें.