JEE Advanced 2020: लॉकडाउन में कैसे करें जेईई एडवांस्‍ड की तैयारी, जानिए डिटेल में

JEE Advanced 2020: जेईई मेन (JEE Main) की तरह जेईई एडवांस्‍ड (JEE Advanced) की परीक्षा कम्‍प्‍यूटर आधारित होती है, लेकिन इसमें दो पेपर होते हैं.

JEE Advanced 2020: लॉकडाउन में कैसे करें जेईई एडवांस्‍ड की तैयारी, जानिए डिटेल में

JEE Advanced Exam 2020: जेईई एडवांस्‍ड के एग्‍जाम को स्‍थगित कर दिया गया है

नई दिल्ली:

JEE Advanced 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते जीईई एडवांस्‍ड 2020 की परीक्षा पहले ही स्‍थगित की जा चुकी है. आईआईटी संस्‍थानों में एडमिशन के लिए होने वाली वाली  JEE Advanced की परीक्षा पहले 17 मई को होने वाली थी. जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) में  2,50,000 तक की रैंक लाने वाले उम्‍मीदवार ही जीईई एडवांस्‍ड के एग्‍जाम में बैठ सकते हैं. आपको बता दें कि अप्रैल महीने में होने वाली जेईई मेन की परीक्षा को भी स्‍थगित कर दिया गया है. 

जब तक JEE Main Exam नहीं होगा और उसके नतीजे घोषित नहीं किए जाएंगे तब तक  JEE Advanced की परीक्षा भी नहीं होगी. ऐसे में स्‍टूडेंट लॉकडाउन के दौरान मिले इस समय का सद्पयोग जेईई एडवांस्‍ड की तैयारी के लिए कर सकते हैं. 

जेईई मेन की तरह जेईई एडवांस्‍ड की परीक्षा कम्‍प्‍यूटर आधारित होती है, लेकिन इसमें दो पेपर होते हैं. हर एक पेपर तीन-तीन घंटे का होता है और इन दोनों में ही बैठना जरूरी है. दोनों पेपरों में तीन अलग-अलग सेक्‍शन होते हैं- फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री और मैथ्‍स. 

परीक्षा की तैयारी करने का एक तरीका यह है कि उम्‍मीदवार पिछले सालों के पेपर सॉल्‍व करें. एक्‍सपर्ट भी इसकी सलाह देते हैं. जेईई एडवांस्‍ड के क्‍वेश्‍वन पेपर 2007 से लेकर 2017 तक उपलब्‍ध हैं. 

JEE Advanced Past Question Papers

स्‍टूडेंट मॉक टेस्‍ट लेकर भी अपनी तैयारी की जांच कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

JEE Advanced Mock Test

जमाना डिजिटल का है. ऐसे में स्‍टूडेंट IIT Pal Videos को भी एक्‍सेस कर सकते हैं. ये ट्यूटोरियल वीडियो आईआईटी के प्रोफेसरों ने तैयार किए हैं जो फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री और मैथ्‍स के अलग-अलग टॉपिक्‍स पर हैं. इन वीडियो के जरिए स्‍टूडेंट सभी टॉपिक्‍स को अच्‍छी तरह समझ सकते हैं और अगर कोई संदेह हो तो उन्‍हें भी दूर कर सकते हैं