JEE Advanced 2020: रिजल्ट जारी, JoSAA काउंसलिंग के लिए ऐसे करें रजिस्टर, ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 का रिजल्ट जारी हो गया है.

JEE Advanced 2020: रिजल्ट जारी, JoSAA काउंसलिंग के लिए ऐसे करें रजिस्टर, ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

JEE Advanced Result 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 का रिजल्ट जारी हो गया है.

नई दिल्ली:

JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 (JEE Advanced 2020) का रिजल्ट जारी हो गया है. जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2020 Result) में पास होने वाले उम्मीदवार सभी आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों  (GFTIs) में एडमिशन के लिए JoSAA काउंसलिंग 2020 प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे. योग्य उम्मीदवारों को JoSAA काउंसलिंग 2020 और जेईई एडवांस्ड 2020 की सीट अलॉटमेंट के लिए पंजीकरण करना होगा. केवल वे अभ्यर्थी जो जेईई एडवांस्ड परीक्षा क्वालिफाई करते हैं और जेईई एडवांस्ड कट ऑफ स्कोर हासिल करने में सक्षम होते हैं वे JoSSA काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं. 

जेईई एडवांस्ड काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

- रजिस्ट्रेशन
JEE एडवांस्ड 2020 काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया JoSSA द्वारा एक ऑनलाइन मोड में शुरू की जाएगी. उम्मीदवार जेईई मेन 2020 रोल नंबर और जेईई एडवांस्ड 2020 पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं. 

- च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग
पंजीकरण के बाद कॉलेजों और पाठ्यक्रमों का चयन करें. उपलब्ध पाठ्यक्रमों और कॉलेजों की सूची से अपनी पसंद चुनें. अभ्यर्थियों को अपनी पसंद को अंत में लॉक करना होगा. 

- सीट अलॉटमेंट
सबमिट किए गए विकल्पों के अनुसार मॉक अलॉटमेंट को देखें. प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करें और फ्लोट, फ्रीज और स्लाइड' के विकल्पों के बीच निर्णय लें. 

- रिपोर्टिंग सेंटर
चयनित उम्मीदवार सीट स्वीकार करने के बाद फीस जमा कर सकते हैं और रिपोर्टिंग केंद्रों पर रिपोर्ट कर सकते हैं. दस्तावेज जमा करें और आवश्यक शुल्क देकर सीट को कंफर्म कर सकते हैं. 

JEE Advanced 2020: वेरिफिकेशन के लिए ये डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी

- सीट अलॉटमेंट लेटर.

- जेईई एडवांस्ड 2020 का एडमिट कार्ड.

- जन्म तिथि का प्रमाण पत्र: कक्षा 10वीं / HSC / जन्म प्रमाण पत्र / जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में कोई भी अन्य प्रमाण पत्र. 
- फोटो पहचान पत्र.

- कक्षा बारहवीं / एसएससी / समकक्ष परीक्षा की मार्क शीट और उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र. 

- सीट स्वीकार करने पर फीस जमा करने का प्रुफ.

- दो पासपोर्ट साइस फोटोग्राफ.

- कैटेगरी सर्टिफिकेट.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- मेडिकल एग्जामिनेशन फॉर्म.