NDTV Khabar

JEE Advanced Results 2018 : नतीजे घोषित, प्रणव गोयल बने ऑल इंडिया टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट

JEE Advanced 2018 results: आईआईटी कानपुर ने JEE Advanced 2018 का रिजल्ट घोषित कर दिय है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
JEE Advanced Results 2018 : नतीजे घोषित, प्रणव गोयल बने ऑल इंडिया टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

JEE Advanced 2018 Results: आईआईटी कानपुर ने रविवार को JEE Advanced 2018 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. कैंडिडेट जेईई एडवांस (एडवांस्ड) का रिजल्ट देखने के लिए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. आईआईटी कानपुर ने JEE Advanced के नतीजे अपनी वेबसाइट jeeadv.ac.in. पर जारी किये हैं. इस परीक्षा में पंचकुला रिजन के प्रणव गोयल ने  360 में से 337 अंक लाकर पहला स्थान हासिल किया है. इसके अलावा साहिल कोटा रिजन से साहिल जैन और दिल्ली रिजन से कैलाश गुप्ता ने क्रमश: सेकेंड और थर्ज रैंक हासिल किया है. वहीं मीनल परख फीमेल टॉपर हैं और उन्होंने देश भर में 6ठी रैंक हासिल की है. उन्हें 360 में से 318 अंक मिले हैं. इस परीक्षा में कुल 18138 में छात्रों ने सफलता हासिल की. इनमें 2076 लड़कियां शामिल हैं.

साथ ही कैंडिडेट के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर उसके व्यक्तिगत रिजल्ट के नोटिफिकेशन भी भेजे जा चुके हैं. बता दें कि सभी आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (10 + 2 स्तर पर प्रवेश) में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) 2018 के मार्गदर्शन में आईआईटी द्वारा JEE Advanced की परीक्षा आयोजित की जाती है.


बता दें कि आईआईटी में प्रवेश के लिए कैंडिडेट को दो चरणों से गुजरना होता है. पहले सीबीएसई संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) आयोजित कराती है. इस साल आईआईटी कानपुर ने 20 मई को जेईई एडवांस की परीक्षा आयोजित कराई थी. 

टिप्पणियां

JEE Main 2018 की परीक्षा अप्रैल में आयोजित हुई थी, जिसमें करीब 12 लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था और 30 अप्रैल को नतीजे सामने आए थे. जेईई मेन में देशभर के लगभग 12 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए. परीक्षा का आयोजन देश और विदेश के 112 शहरों में किया गया था. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश के 104 शहरों के 1,613 परीक्षा केंद्रों और विदेशों में आठ केंद्रों पर इस ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया था.

ऐसे देखें रिजल्ट-

  1. जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं. 
  2. होम पेज पर जो लिंक दिये गये हैं, उसे क्लिक करें
  3. जो भी जानकारी मांगी जा रही है, उसे भरें
  4. उसके बाद आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं और रैंक लिस्ट भी
  5. उसके बाद आप अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल लें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement