जानें- कौन हैं पुणे के चिराग फलोर, जो बने JEE एडवांस्ड के टॉपर, PM मोदी ने कहा था 'दोस्त'

JEE Advanced Result 2020: इस साल जेईई एडवांस्ड 2020 की परीक्षा में पुणे के रहने वाले चिराग फलोर ने पहला स्थान हासिल किया है.

जानें- कौन हैं पुणे के चिराग फलोर, जो बने JEE एडवांस्ड के टॉपर, PM मोदी ने कहा था 'दोस्त'

मिलिए JEE एडवांस्ड के टॉपर चिराग से, PM मोदी ने बताया था दोस्त

नई दिल्ली:

JEE Advanced Result 2020: इस साल जेईई एडवांस्ड 2020 की परीक्षा में पुणे के रहने वाले चिराग फलोर ने पहला स्थान हासिल किया है. उन्होंने परीक्षा में 396 में से 352 अंक हासिल किए हैं. आपको बता दें, चिराग ने सितंबर में हुई जेईई मेंस परीक्षा में 12वीं रैंक हासिल की थी. जिसमें उन्होंने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया था.

चिराग बहुत होनहार छात्र हैं, वह मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) अमेरिका, जो कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक है, में एडमिशन पाने में भी कामयाब रहे हैं.

न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए चिराग ने बताया था, जेईई की परीक्षा अब तक की सबसे कठिन परीक्षा है. मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), अमेरिका में एडमिशन पाने के बावजूद, मैंने जेईई की परीक्षा देने का फैसला किया.  बता दें, चिराग भारत के उन पांच छात्रों में से एक हैं, जिन्होंने इस साल MIT में अपनी सीट सिक्योर कर ली है.

चिराग ने कहा, "मैं चार साल से IIT एंट्रेंस परीक्षा देने की तैयारी कर रहा हूं, मेरे लिए ये परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, ऐसे में मैं ये एक्सपीरियंस मिस नहीं करना चाहता था. उन्होंने आगे कहा, "जेईई सबसे कठिन परीक्षा इसलिए है, क्योंकि इसमें समय की कमी होती है. जेईई की तुलना में MIT की फर्स्ट ईयर कॉमन परीक्षा आसान होती है.

-JEE Advanced results: रिजल्ट डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए यहां करें क्लिक

बता दें, कोरोनावायरस के कारण, लॉकडाउन के चलते चिराग MIT में अपनी कक्षाएं जारी रखने के लिए अमेरिका नहीं जा सके, ऐसे में वह ऑनलाइन कक्षाओं में हिस्सा ले रहे हैं, जो शाम 5:30 बजे शुरू होते हैं और रात 2 बजे तक जारी रहते हैं.

इतने व्यस्त शेड्यूल के बावजूद भी उन्होंने जेईई एडवांस्ड की तैयारी और परीक्षा में टॉप कर दिखाया. बता दें, चिराग इस साल जनवरी सत्र हुई जेईई मेंस परीक्षा में भी शामिल हुए थे. जिसमें उन्होंने 99.9897 पर्सेंटाइल हासिल किए थे. जिसके बाद उन्होंने सितंबर में फिर से जेईई की परीक्षा दी, जिसमें 100 पर्सेंटाइल के साथ 12वीं रैंक हासिल की थी. अब उन्होंने जेईई एडवांस्ड परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है.

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मेरे दोस्त चिराग से मिलिए'

चिराग एक काबिल छात्र हैं, उन्हें 'राष्ट्रीय बाल पुरस्कार' से भी सम्मानित किया जा चुका है. वह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गणित और विज्ञान प्रतियोगिताओं के विजेता रहे हैं, उन्होंने खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड पुरस्कार में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर उन्हें शुभकामनाएं दी थी. पीएम ने चिराग को 'दोस्त' कहकर संबोधित किया था. बता दें, चिराग खगोल भौतिकी (Astrophysics) में रिसर्च करना चाहते हैं. उन्हें शुरू से सितारों में दिलचस्पी रही है.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com