JEE Main 2016 के लिए रजिस्ट्रेशन शूरू, 31 दिसंबर तक करें अप्लाई

JEE Main 2016 के लिए रजिस्ट्रेशन शूरू, 31 दिसंबर तक करें अप्लाई

यहां से मिलेगा आईआईटी में जाने का गेट-पास

नई दिल्ली:

12वीं के बाद इंजीनियरिंग करने का मन बना चुके छात्रों के लिए बड़ी खबर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन ( JEE Main 2016 ) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2015 है। इच्छुक उम्मीदवार  www.jeemain.nic.in पर लॉग इन कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यह परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है।

प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों मोड में होगी। ऑफलाइन (पेपर मोड) जेईई (मेन) एग्जाम 03 अप्रैल, 2016 को होगा, जबकि ऑनलाइन (कंप्यूटर बेस्ड) जेईई (मेन) एग्जाम 9 और 10 अप्रैल, 2016 को आयोजित होगा। B.Arch./B.Planning का ऑफलाइन टेस्ट भी 03 अप्रैल, 2016 को होगा। 

01 अक्टूबर, 1991 को या उसके बाद जन्म लेने वाले छात्र ही इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एससी/एसटी छात्रों को आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई है। 

गुजरात, महाराष्ट्र, नगालैंड, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और ओडिशा जेईई (मेन) सिस्टम में शामिल हो गए हैं। ऐसे में अगर कोई छात्र इन राज्यों के इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला लेना चाहता है तो वह भी जेईई (मेन) 2016 परीक्षा के जरूर ऑनलाइन अप्लाई करे। 

गौरतलब है कि देश के तमाम एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों, इस सिस्टम में शामिल हो चुके राज्यों के संस्थानों और अन्य ढेरों संस्थानों में 12वीं कक्षा में प्राप्तांक और जेईई (मेन) परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर इंजीनियरिंग अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला होता है। 

जेईई (मेन) में प्रदर्शन के आधार पर आपको जेईई एडवांस परीक्षा देने का मौका मिलेगा। जेईई एडवांस परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी के इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिला लिया जा सकता है। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आवेदन व और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार jeemain.nic.in पर लॉग इन करें।