NDTV Khabar

JEE Mains 2017: एग्‍जाम के लिए अपनाएं ये आसान टिप्‍स, बढ़ जाएंगे सेलेक्‍शन के चांस

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
JEE Mains 2017: एग्‍जाम के लिए अपनाएं ये आसान टिप्‍स, बढ़ जाएंगे सेलेक्‍शन के चांस
नई दिल्‍ली: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा इंजीनियरिंग संस्‍थानों में प्रवेश के लिए जेईई मेन्‍स एग्‍जाम का आयोजन 2 अप्रैल और 8 अप्रैल, 2017 को किया जाएगा. इस एग्‍जाम के लिए छात्रों की तैयारियां लगभग आखिरी दौर में है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले अधिकतर कैंडिडेट्स इस बार 12वीं की परीक्षा भी दे रहे हैं, ऐसे में इन दोनों परीक्षाओं की तैयारी उनको साथ-साथ करनी पड़ रही है. हम आपको बता रहे हैं आखिरी दिनों में परीक्षा के लिए किस तरह से तैयारी और प्‍लानिंग करनी चाहिए.

प्रैक्‍टिस : प्रैक्‍टिस के लिए किसी प्रकार का शॉर्टकट नहीं होता है, लेकिन थोड़ी सी प्‍लानिंग के साथ इसे आसानी से किया जा सकता है. इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रैक्‍टिस करने की कोशिश करें.

रिवीजन : परीक्षा में अब कुछ दिन ही बचे हैं इसलिए अब नए टॉपिक को पढ़ना मुश्‍किल होगा, इसलिए छात्रों को पढ़े हुए टॉपिक्‍स को ही रिवाइज करना चाहिए.

एग्‍जाम के लिए स्‍ट्रेटेजी बनाएं : परीक्षा में सवालों को हल करने के लिए पहले से स्‍ट्रेटेजी बना लें. एग्‍जाम हॉल में पहले उन्‍हीं सवालों को हल करनें जिनको लेकर आप पूरी तरह से कॉन्‍फिडेंट हों यानि जिनके जवाब आपको सबसे अच्‍छी तरह से आते हों. यह आपको एग्‍जाम हॉल में टाइम मैनेजमेंट में मदद करेगा.

सवालों को ध्‍यान से पढ़ें : यह आपके करियर और लाइफ का महत्‍वपूर्ण एग्‍जाम है, इसलिए सवालों का जवाब लिखने से पहले सवालों को ध्‍यान से पढ़ें, तभी इसे हल करने शुरू करें.

टाइम को मैनेज करें : जेईई मेन्‍स एग्‍जाम में आपको 3 घंटे में 90 सवालों के जवाब देने होंगे यानि एक सवाल के लिए आपको सिर्फ 2 मिनट मिलेंगे, इसलिए एग्‍जाम हॉल में टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है. किसी एक सवाल पर ज्‍यादा समय बर्बाद ना करें. अगर किसी सवाल के जवाब नहीं आ रहे हों तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं और लास्‍ट में समय बचने पर उन्‍हें सॉल्‍व करें. जेईई मेन्‍स की महत्त्वपूर्ण तिथियां
जेईई मेन 2017 ऑफलाइन एग्जाम (पेपर 1 और पेपर 2) :
2 अप्रैल, 2017
जेईई मेन 2017 ऑनलाइन एग्जाम (पेपर 1) : 8-9 अप्रैल, 2017
आंसर-की जारी होने की तारीख : अप्रैल के तीसरे-चौथे हफ्ते में 
जेईई रिजल्ट : 27 अप्रैल, 2017


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement