NDTV Khabar

JEE Main 2017: ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा खत्म, जानिए कितनी जा सकती है कट-ऑफ

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
JEE Main 2017: ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा खत्म, जानिए कितनी जा सकती है कट-ऑफ
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) द्वारा आयोजित जेईई मेन ऑनलाइन परीक्षा रविवार को खत्म हो गई. इससे पहले सीबीएसई ने ऑफलाइन परीक्षा 2 अप्रैल को आयोजित कराई थी. दोनों तरह के पेपरों में छात्रों की तरफ से मिलीजुली प्रतिक्रिया मिली है. 

कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा भारत के 113 शहरों में और देश से बाहर नौ शहरों में आयोजित किया गया था. भारत के बाहर ये टेस्ट कोलंबो, काठमांडू, सिंगापुर, बहरीन, दुबई, मस्कट, रियाद, शारजाह, ढाका में हुआ था. 3 घंटे की ऑनलाइन परीक्षा चार सत्रों में 8 और 9 अप्रैल को आयोजित हुई थी.

आधिकारिक जेईई मेन 2017 आंसर-की और ओएमआर शीट (पेन-पेपर बेस्ड एग्जाम व कंप्यूटर बेस्ट एग्जाम) जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर इसी माह के तीसरे हफ्ते में जारी की जाएगी. छात्र माह के आखिरी हफ्ते में आंसर-की को देखकर सवाल को चुनौती भी दे सकते हैं. परीक्षा का परिणाम 27 अप्रैल को जारी किया जाएगा. जेईई ऑल इंडिया रैंक जून के तीसरे हफ्ते में जारी की जाएगी.

इस बीच कुछ कोचिंग संस्थानों ने जेईई मेन एग्जाम की गैर-आधिकारिक आंसर-की और अनुमानित कट-ऑफ भी जारी की है. आकाश एजुकेशनल सर्विसेज प्रा. लि. के निदेशक आकाश चौधरी के मुताबिक कट-ऑफ 95 से 105 के बीच रहेगी.

Toppr.com के वाइस प्रेजिडेंट (एजुकेशनल कंटेंट) के मुताबिक कट-ऑफ 97 से 102 के बीच रहेगी. 

सीबीएसई हर वर्ष जेईई-मेन परीक्षा आयोजित करती है. यह आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, डीम्ड विश्वविद्यालयों और अन्य केंद्रीय वित्तपोषण वाले तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में दाखिले के लिए अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement