NDTV Khabar

JEE Main 2017 पेपर 1 का विश्लेषण: स्टूडेंट्स ने कहा, ट्रिकी थे केमिस्ट्री, मैथ्स के प्रश्न

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
JEE Main 2017 पेपर 1 का विश्लेषण: स्टूडेंट्स ने कहा, ट्रिकी थे केमिस्ट्री, मैथ्स के प्रश्न

आईआईटी समेत देश के कई प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए रविवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य (जेईई-मेन) आयोजित हुई. ऑनलाइन मोड परीक्षा 8 और 9 अप्रैल को होगी. जेईई मेन पेपर 1 को लेकर छात्रों की मिली-जुली प्रतिक्रिया रही. पेपर नंबर 1 में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से संबंधित 90 प्रश्न थे. 

एग्जाम देने के बाद धनंजॉय ने कहा, "पेपर में कई मुश्किल सवाल थे. मैंने अपना बेस्ट किया. कुछ को सोल्व करने में मैं फेल भी रहा."

मुंबई में परीक्षा के बाद एक अन्य छात्र विनय काले ने कहा, "मैंने 90 में से 33 प्रश्न सोल्व किए. मैथ्स आसान था लेकिन मुझे फिजिक्स ट्रिकी लगा."

परीक्षा मैं बैठने के बाद वेदांगिनी ने कहा, "मुझे फिजिक्स का सेक्शन ठीक लगा. मैथ्स मुश्किल था. नेगेटिव मार्किंग के नुकसान से बचने के लिए मैंने वही प्रश्न हल किए जो मुझे आते थे." said Vedangini. 

परीक्षा के बाद कुछ कोचिंग संस्थानों ने आंसर-की भी जारी की है. कोचिंग इंस्टीट्यूट रेज़ोनेंस ने भी आंसर-की जारी की है- 

resonance answer key

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जेईई-मेन परीक्षा लेती है. यह आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, डीम्ड विश्वविद्यालयों और अन्य केंद्रीय वित्तपोषण वाले तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में दाखिले के लिए अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है.

टिप्पणियां

परीक्षा 109 शहरों के 1781 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई. 

हालांकि आधिकारिक जेईई मेन 2017 आंसर-की और ओएमआर शीट (पेन-पेपर बेस्ड एग्जाम व कंप्यूटर बेस्ट एग्जाम) जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट 18 अप्रैल, 2017 से 22 अप्रैल, 2017 के बीच जारी की जाएगी. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement