JEE Main 2017 Result घोषित, कल से JEE Advanced 2017 के लिए शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

JEE Main 2017 Result घोषित, कल से JEE Advanced 2017 के लिए शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

JEE Main 2017 का रिजल्ट घोषित

नयी दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2017 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर घोषित कर दिया है. सीबीएसई ने अभी केवल पेपर नंबर 1 का रिजल्ट घोषित किया है. पेपर नंबर 1 के रिजल्ट के आधार पर ही जेईई एडवांस एग्जाम के लिए प्रवेश मिलेगा. करीब 2.2 लाख उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस 2017 के लिए क्वालिफाइ किया है. जेईई एडवांस परीक्षा 21 मई को होगी. कल से जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा.

पेन-पेपर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 2 अप्रैल 2017 को, जबकि कंप्यूटर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 8 और 9 अप्रैल 2017 को आयोजित किया गया था. परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. देश भर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं. इसके अलावा देश की तमाम आईआईटी में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है. जेईई मेन में आपका प्रदर्शन ही जेईई एडवांस में आपको एंट्री दिलाएगा.

jee main 2017 result declared
इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Main 2017 Result हुआ जारी

यूं देखें अपना रिजल्ट -
- जेईई की आधिकारिक वेबसाइट http://jeemain.nic.in पर जाएं
- वेबसाइट के होम पेज पर फ्लैश हो रहे Result Joint Entrance Examination (Main) 2017- With Rank के लिंक पर क्लिक करें.
- नई विंडो http://cbseresults.nic.in के होमपेज के तौर खुलेगी. वहां Joint Entrance Examination (Main) 2017- With Rank के लिंक पर क्लिक करें
- नया पेज खुलने पर अपना रोल नंबर और जन्मतिथि डालें और फिर सब्मिट करे. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.

अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट जरूर ले लें. अगर आप जेईई एडवांस के लिए खुद को क्वालिफाई पाते हैं, फौरन इससे जुड़ी सभी जानकारियां जुटाएं. अगर क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं तो ऑल इंडिया रैंकिंग के आधार पर देखें कि आपको कहां एडमिशन मिल सकता है. देखें कि पिछले साल किस इंजीनियरिंग संस्थान ने कितनी कटऑफ पर एडमिशन दिया था. (ये भी पढ़ें - JEE Main 2017: क्या करें अगर आपका बच्चा अच्छा परफॉर्म न कर पाए)

उम्मीदवारों को पेपर 1 और जेईई (एडवांस) के लिए क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों की स्थिति का पता चलेगा. रैंक में ऑल इंडिया रैंक और ऑल इंडिया कैटेगरी रैंक दी जाएगी. स्कोर या रैंक कार्ड उम्मीदवारों को व्यक्तिगत तौर पर नहीं भेजा जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जेईई एडवांस 
जेईई मेन 2017 के पेपर 1 में पॉजिटिव मार्क्स प्राप्त कर टॉप 2,20,000 उम्मीदवारों (सभी वर्गों के विद्यार्थियों समेत) में आने वालों को जेईई एडवांस 2017 के योग्य माना जाएगा.  जेईई के लिए 28 अप्रैल को सुबह दस बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. दो मई को शाम 5 बजे तक बिना विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया जाएगा. वहीं, विलंब शुल्क के साथ चार मई को शाम पांच बजे तक विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कर सकते. 

जेईई एडवांस एक स्क्रीनिंग टेस्ट है जो कि देश की 23 आईआईटी में एडमिशन के लिए लिया जाता है. इस परीक्षा के जरिए आईआईटी के बीटेक कोर्सेज में दाखिला मिलता है. जेईई एडवांस का पैटर्न जेईई मेन जैसा ही होता है लेकिन यह उससे ज्यादा कठिन होता है. जेईई एडवांस्ड के दो पेपर होंगे. पेपर वन और टू के अंकों के आधार पर ही ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी. एक पेपर में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का परिणाम सूची में शामिल नहीं किया जाएगा. 21 मई को पहले पेपर की परीक्षा सुबह 9 बजे से और दूसरे पेपर की परीक्षा दोपहर 2 बजे से प्रारंभ होगी. दोनों पेपर के प्रश्नों को हल करने के लिए तीन-तीन घंटे मिलेंगे.