NDTV Khabar

देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

IIT-JEE Mains क्रैक करने में देहरादून के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले सभी 30 स्‍टूडेंट्स सफलता हासिल हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देहरादून के इस 'सुपर 30' के बच्‍चों ने क्रैक किया  IIT-JEE Mains 

RailTel Akansha Super 30 कोचिंग के 30 स्टूडेंट्स ने IIT-JEE Mains क्रैक किया है.

नई दिल्ली:

JEE Main 2019: देहरादून के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले सभी 30 स्‍टूडेंट्स इस साल  IIT-JEE Mains क्रैक करने में सफल हुए हैं. आपको बता दें कि 'रेलटेल आकांक्षा सुपर 30' (RailTel Akansha Super 30) नाम के इस कोचिंग सेंटर को टेलीकॉम पीएसयू कंपनी रेलटेल चलाती है. इसमें पढ़ने वाले सभी स्‍टूडेंट गरीब परिवारों से हैं. इस सेंटर में समाज के पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले होशियार बच्‍चों को 11 महीने की कोचिंग दी जाती है. पढ़ाई के अलावा यहीं पर बच्‍चों के रहने और खाने का भी इंतजाम किया जाता है.

इस प्रोग्राम का मकसद होनहार बच्‍चों को ऐसा माहौल देना है जिससे वे सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्‍यान केंद्रित कर सकें. रेलटेल ने अपने ऑफिशयल ट्विटर हैंडल से बच्‍चों की इस उपलब्धि पर ट्वीट करते इसे गर्व का क्षण बताया है. 

इस साल कुल 11 लाख 47 हजार 125 उम्‍मीदवारों ने JEE Mains की परीक्षा दी थी, जिनमें से 24 स्‍टूडेंट 100 पर्सेंटाइल लाने में सफल रहे. दिल्‍ली के शुभान श्रीवास्‍तव ने मेन्‍स की परीक्षा में पहली रैंक हासिल कर देश भर में टॉप किया है. गौरतलब है कि रेलटेल कॉर्पोरेशन एक 'मिनी रत्न (प्रथम श्रेणी) " सार्वजनिक उपक्रम” है. यह देश के सबसे बड़े नूट्रल दूरसंचार इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाताओं में से एक है. रेलटेल के पास रेलवे ट्रैक के विशेष अधिकार के साथ ऑप्टिकल फाइबर का नेटवर्क है, जो कि पूरे भारत में फैला हुआ है. 


टिप्पणियां

आपको बता दें कि बिहार का सुपर 30 देश भर में पहले से ही बेहद मशहूर है, जिसके संस्‍थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) हैं.  'सुपर 30' गरीब छात्रों को IIT में दाखिले के लायक बनाता है. आनंद कुमार पर बॉलीवुड फिल्म भी बन रही है, जिसमें आनंद का किरदार ऋतिक रोशन निभा रहे हैं. हालांकि देहरादून के रेलेटेल सुपर 30 और आनंद कुमार के सुपर 30 में बीच संबंध नहीं है.

अन्य खबरें
JEE Main 2019: दिल्ली के शुभान बने ऑल इंडिया टॉपर, 18 साल है उम्र, पहले ही प्रयास में मिली सफलता
JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement