NDTV Khabar

JEE Main 2019: जेईई मेन परीक्षा में आर्थिक आधार पर पिछड़े वर्ग के स्टूडेंट्स को मिलेगा आरक्षण

जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा में आर्थिक आधार पर पिछड़े वर्ग (EWS) के स्टूडेंट्स को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. जेईई मेन परीक्षा में आरक्षण से संबंधित एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
JEE Main 2019: जेईई मेन परीक्षा में आर्थिक आधार पर पिछड़े वर्ग के स्टूडेंट्स को मिलेगा आरक्षण

JEE Main में आर्थिक आधार पर पिछड़े वर्ग (EWS) के स्टूडेंट्स को आरक्षण मिलेगा.

खास बातें

  1. जेईई मेन परीक्षा में आरक्षण से संबंधित एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.
  2. जेईई मेन परीक्षा में EWS कोटा लगेगा.
  3. जेईई मेन परीक्षा 6 अप्रैल से 20 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी.
नई दिल्ली:

जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा में आर्थिक आधार पर पिछड़े वर्ग (EWS) के स्टूडेंट्स को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. जेईई मेन परीक्षा में आरक्षण से संबंधित एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जेईई मेन (JEE Main 2019) के लिए 11 से 15 मार्च के बीच ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म में EWS का उल्लेख करना होगा. बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार शिक्षण संस्थानों को EWS के लिए सीटें भी बढ़ानी होंगी.

जेईई मेन परीक्षा 6 अप्रैल से 20 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2019) 30 अप्रैल को जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि JEE Main की पहली परीक्षा 8 जनवरी से 12 जनवरी तक देशभर के 467 केंद्रों में हुई थी. इस परीक्षा में 8.75 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इस परीक्षा में 15 स्टूडेंट्स ने 100 परसेंटाइल हासिल किए थे.

आपको बता दें कि जेईई मेन परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होती है. जेईई मेन परीक्षा साल में दो बार आयोजित करवाई जाती है. स्टूडेंट्स किसी एक परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं.

अन्य खबरें
CBSE के English Core एग्ज़ाम में आए 'ऑउट ऑफ सिलेबस' सवाल, पेरेंट्स ने कहा - बच्चों को 6 Marks दें
UPSC ESE Result 2019: जारी हुआ प्री परीक्षा का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक


टिप्पणियां

 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement