JEE Main 2020 Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BTech का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

JEE Main 2020 BTech Paper Analysis: जेईई मेन बीटेक और बीई एग्जाम आज यानी 2 सितंबर को आयोजित किया जा रहा है.

JEE Main 2020 Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BTech का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

JEE Main 2020: आज जेईई मेन BTech का पेपर था.

खास बातें

  • आज जेईई मेन BTech का पेपर था.
  • बीटेक के पेपर में मैथेमेटिक्स सेक्शन सबसे ज्यादा मुश्किल था.
  • केमिस्ट्री सेक्शन बाकी सेक्शन की तुलना में आसान था.
नई दिल्ली:

JEE Main 2020 BTech Paper Analysis: जेईई मेन बीटेक (JEE Main BTech paper) और बीई एग्जाम आज यानी 2 सितंबर को आयोजित किया जा रहा है. जेईई मेन बीटेक (JEE Main BTech paper) का पेपर-1 आज पहली शिफ्ट में सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित किया गया. दूसरी शिफ्ट 3 बजे शुरू हुई है.  FITJEE के एक्सपर्ट के मुताबिक, जेईई मेन बीटेक के पेपर में मैथेमेटिक्स और फिजिक्स सेक्शन के सवाल लंबे थे. जेईई मेन बीटेक के पेपर में 75 सवाल थे. मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (MCQ) और न्यूमेरिकल सवालों के हर सही जवाब के लिए 4 नंबर दिए जाएंगे और हर गलत जवाब के लिए 1 नंबर काट दिया जाएगा. 

एक्सपर्ट रमेश बैटलिश के मुताबिक, "तीनों सेक्शन फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स में 12वीं क्लास के मुकाबले 11वीं क्लास के टॉपिक्स के सवालों का वेटेज ज्यादा था."

मैथेमेटिक्स सेक्शन
बीटेक पेपर के मैथेमेटिक्स के सेक्शन में सवाल औसत कठिनाई के थे. कुछ सवालों की कैलक्यूलेशन लंबी थी. ज्यादातर सवाल अलजेब्रा और कोऑर्डिनेट ज्योमेट्री से थे. 

फिजिक्स सेक्शन
फिजिक्स के भाग में आसान से औसत लेवल के सवाल थे. न्यूमेरिकल वाले सवाल लंबे थे. हालांकि, MCQ की तुलना में न्यूमेरिकल के सवाल आसान थे. 

Newsbeep

केमिस्ट्री सेक्शन
इस सेक्शन में NCERT की किताबों से इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री के चैप्टर्स से सीधे सवाल पूछे गए थे. 11वीं क्लास के टॉपिक्स का पेपर में ज्यादा वेटेज था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कुल मिलाकर बीटेक के पेपर में मैथेमेटिक्स सेक्शन सबसे ज्यादा मुश्किल था और केमिस्ट्री सेक्शन बाकी सेक्शन की तुलना में आसान था. छात्रों के मुताबिक, बीटेक के पेपर में कठिनाई का स्तर "आसान से मध्यम" यानी एवरेज था.