JEE Main 2020: आज है जेईई मेन BTech का पेपर, जानिए कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

JEE Main 2020: आज जेईई मेन बीटेक का पेपर 2 शिफ्ट्स में आयोजित किया जाएगा. पहला सुबह बजे से 12 बजे तक और दूसरा 3 बजे से शाम 6 बजे तक.  

JEE Main 2020: आज है जेईई मेन BTech का पेपर, जानिए कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

JEE Main 2020: आज जेईई मेन BTech का पेपर है.

नई दिल्ली:

JEE Main 2020: आज जेईई मेन बीटेक (JEE Main BTech paper) का पेपर 2 शिफ्ट्स में आयोजित किया जाएगा. पहला सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक. कोरोनावायरस के बीच जेईई पेपर को स्थगित करने की मांग के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पहले दिन जेईई बी. आर्किटेक्चर (JEE Main BArch) और बी. प्लानिंग (BPlanning Paper) का पेपर पूरा कर लिया है. जेईई मेन परीक्षा 6 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी. 

JEE Main BTech Exam Pattern: जानिए कैसा होगा बीटेक पेपर का पैटर्न

जेईई मेन 2020 बीटेक  (JEE Main BTech paper) के पेपर में मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (MCQ) और न्यूमेरिकल क्वेश्चन पूछे जाएंगे. बीटेक के पेपर 1 में 3 अलग सेक्शन होंगे, फिजिक्स, केमिस्ट्री और  मैथेमेटिक्स. हर सेक्शन का वेटेज बराबर का होगा. इस पेपर के हर सेक्शन में  20 मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन होंगे और 5 न्यूमेरिकल के सवाल होंगे. जेईई मेन पेपर 1 कुल 300 नंबर के लिए होगा. 

जेईई मेन पेपर 1 में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स से कुल 75 सवाल पूछे जाएंगे. न्यूमेरिकल सवालों में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 

JEE Main BE और Btech पेपर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और अन्य राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है. 

JEE Main 2020 Exam: इन दिशा-निर्देशों का रखें ध्यान

- कोरोनावायरस की वजह से परीक्षा केंद्रों पर चेकिंग और सैनिटाइजेशन में अधिक समय लग सकता है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा शुरू होने से कम से कम 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाएं. 

- उम्मीदवारों को दिए गए स्लॉट का पालन करके केवल अपने निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना चाहिए. 

- परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को पहचान प्रमाण पत्र के साथ अपना जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड दिखाना होगा. परीक्षा केंद्रों के अंदर कोई अन्य सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी. 

- उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा. 

- अटेंडेंस के दौरान उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि उनके हस्ताक्षर और फोटो ठीक तरह से अटैच हों. अंगूठे के निशान भी ठीक तरह से लगा हो. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- रफ काम के लिए उम्मीदवारों को एक खाली पेपर और पेन / पेंसिल दी जाएगी. हालांकि, एग्जाम खत्म होने के बाद पेपर को इनविजिलेटर को वापस करना होता है. उम्मीदवार का नाम और रोल नंबर भी रफ पेपर के टॉप पर लिखा होना चाहिए.