JEE Main 2020: कम समय में ऐसे करें जेईई मेन परीक्षा की तैयारी, कर सकेंगे बेहतर स्कोर

JEE Main Exam 2020 Preparation Tips: जेईई मेन परीक्षा में काफी कम समय रह गया है. जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी.

JEE Main 2020: कम समय में ऐसे करें जेईई मेन परीक्षा की तैयारी, कर सकेंगे बेहतर स्कोर

जेईई मेन परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी.

नई दिल्ली:

JEE Main Exam 2020 Preparation Tips: जेईई मेन परीक्षा में काफी कम समय रह गया है. जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है. इस परीक्षा के माध्यम से 31 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT), 25 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  (IIT) और 28 सरकारी कोष तकनीकी संस्थानों में एडमिशन दिया जाता है. उम्मीदवार एक या दोनों प्रवेश परीक्षाओं के लिए उपस्थित हो सकते हैं. 

जेईई मेन परीक्षा में काफी कम समय रह गया है, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा समय निकालकर पढ़ना चाहिए. साथ ही इस परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट देने चाहिए. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से स्टूडेंट्स जेईई मेन (JEE Main Preparation Tips) परीक्षा में अच्छा स्कोर कर सकते हैं.

JEE Main Exam Preparation Tips: ऐसे करें तैयारी

1. एग्‍जाम के लिए स्‍ट्रैटेजी बनाएं
परीक्षा में सवालों को हल करने के लिए पहले से स्‍ट्रैटेजी बना लें. एग्‍जाम हॉल में पहले उन्‍हीं सवालों को हल करें, जिनको लेकर आप पूरी तरह से कॉन्‍फिडेंट हों यानि जिनके जवाब आपको सबसे अच्‍छी तरह से आते हों. यह आपको एग्‍जाम हॉल में टाइम मैनेजमेंट में मदद करेगा.

2. पिछले साल के पेपर सॉल्व करें
स्टूडेंट्स को समय निकालकर पिछले साल के पेपर्स सॉल्व करने चाहिए, ऐसा करने से आप पेपर के स्तर को समझ पाएंगे.  

3. जरूरी टॉपिक्स पर करें फोकस
अब परीक्षा में काफी कम समय रह गया है, स्टूडेंट्स को नए टॉपिक्स न पढ़कर पहले पढ़ चुके जरूरी टॉपिक्स पर फोकस करना चाहिए. स्टूडेंट्स को फिजिक्स के सेक्शन में सेमीकंडक्टर, मैग्नेटिस्म, डिफ्रेक्शन और पोलराइजेशन आदि टॉपिक्स पर ध्यान देना चाहिए. साथ ही स्टूडेंट्स को कैमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथ्स के जरूरी टॉपिक्स के कॉन्सेप्ट क्लियर कर लेने चाहिए. स्टूडेंट्स को अपने समय का इस्तेमाल शॉर्ट कट्स बनाने, फॉर्मूले को याद करने और अपनी ताकत और कमजोरी का पता लगाने में भी करना चाहिए.

Newsbeep

4. मॉक टेस्ट की लें मदद
मॉक टेस्ट परीक्षा की तैयारी में काफी मददगार साबित होते हैं. स्टूडेंट्स मॉक टेस्ट की मदद से रिवीजन के साथ परीक्षा को तय समय में पूरा करने की प्रैक्टिस कर सकते हैं. मॉक टेस्ट एनटीए की वेबसाइट पर जाकर दिया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5. पॉजिटिव रहे और पढ़ाई के समय ब्रेक्स लेते रहें
जेईई मेन परीक्षा की तैयारी करते समय आपको पढ़ाई के दौरान शॉर्ट ब्रेक्स लेते रहना चाहिए. अगर आप 2 घंटे से पढ़ रहे हैं तो कम से कम 20 मिनट का ब्रेक ले लें. हमेशा पॉजिटिव रहें और अपना बेस्ट दें.