NDTV Khabar

JEE Main 2020: इस तरह करें जेईई मेन की तैयारी, बहुत काम आएगी ये 5 टिप्स

JEE Main 2020 परीक्षा 6 से 11 जनवरी तक आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा का एडमिट कार्ड 6 दिसंबर को ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
JEE Main 2020: इस तरह करें जेईई मेन की तैयारी, बहुत काम आएगी ये 5 टिप्स

JEE Main 2020 Exam: परीक्षा में अब 1 महीने का समय रह गया है.

खास बातें

  1. जेईई मेन परीक्षा 6 से 11 जनवरी तक होगी.
  2. परीक्षा में अब 1 महीने का समय रह गया है.
  3. एडमिट कार्ड 6 दिसंबर को जारी किया जाएगा.
नई दिल्ली:

जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020) परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Main 2020 Admit Card) 6 दिसंबर को जारी कर दिया जाएगा. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड (JEE Main Admit Card 2020) डाउनलोड कर सकेंगे. जेईई मेन 2020 परीक्षा 6 से 11 जनवरी 2020 तक आयोजित की जाएगी. जेईई मेन परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवारों को B.E., B.Tech. B.Arch. and B. Plan प्रोग्राम में प्रवेश मिलता है. परीक्षा में अब 1 महीने का समय रह गया है, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा समय निकालकर पढ़ना चाहिए. साथ ही इस कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट देने चाहिए. स्टूडेंट्स नीचे दिए गए टिप्स (JEE Main Preparation Tips) को फॉलों कर जेईई मेन में अच्छा स्कोर कर सकते हैं.


जेईई मेन 2020 टिप्स (JEE Main Last One Month Preparation Tips)
 

1. जरूरी टॉपिक्स पर करें फोकस
जैसे कि अब परीक्षा में 1 महीने का समय रह गया है, स्टूडेंट्स को नए टॉपिक्स न पढ़कर पहले पढ़ चुके जरूरी टॉपिक्स पर फोकस करना चाहिए. स्टूडेंट्स को फिजिक्स के सेक्शन में सेमीकंडक्टर, मैग्नेटिस्म, डिफ्रेक्शन और पोलराइजेशन आदि टॉपिक्स पर ध्यान देना चाहिए. साथ ही स्टूडेंट्स को कैमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथ्स के जरूरी टॉपिक्स के कॉन्सेप्ट क्लियर कर लेने चाहिए. स्टूडेंट्स को अपने समय का इस्तेमाल शॉर्ट कट्स बनाने, फॉर्मूले को याद करने और अपनी ताकत और कमजोरी का पता लगाने में भी करना चाहिए.


2. मॉक टेस्ट की लें मदद
मॉक टेस्ट परीक्षा की तैयारी में काफी मददगार साबित होते आए हैं. स्टूडेंट्स मॉक टेस्ट की मदद से रिवीजन के साथ परीक्षा को तय समय में पूरा करने की प्रैक्टिस कर सकते हैं. मॉक टेस्ट एनटीए की वेबसाइट पर जाकर दिया जा सकता है. 

3. पिछले साल के पेपर सॉल्व करें.
स्टूडेंट्स को समय निकालकर पिछले साल के पेपर्स सॉल्व करने चाहिए, ऐसे करने से आप पेपर के स्तर को समझ पाएंगे. 

4. एग्‍जाम के लिए स्‍ट्रेटेजी बनाएं
परीक्षा में सवालों को हल करने के लिए पहले से स्‍ट्रेटेजी बना लें. एग्‍जाम हॉल में पहले उन्‍हीं सवालों को हल करनें जिनको लेकर आप पूरी तरह से कॉन्‍फिडेंट हों यानि जिनके जवाब आपको सबसे अच्‍छी तरह से आते हों. यह आपको एग्‍जाम हॉल में टाइम मैनेजमेंट में मदद करेगा.

टिप्पणियां

5. पॉजिटिव रहे और पढ़ाई के समय ब्रेक्स लेते रहें.
जेईई मेन परीक्षा की तैयारी करते समय आपको पढ़ाई के दौरान शॉर्ट ब्रेक्स लेते रहना चाहिए. जैसे कि अगर आप 2 घंटे से पढ़ रहे हैं तो कम से कम 20 मिनट का ब्रेक ले लें. साथ ही हमेशा  पॉजिटिव रहे और अपना बेस्ट दें.

ये भी पढ़ें: जेईई मेन 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, जानिए डिटेल
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. Education News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


Advertisement