JEE Main 2021: जेईई मेन BTech का पेपर आज, जानिए कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न

JEE Main 2021:  जेईई मेन बीटेक का पेपर आज आयोजित किया जा रहा है. पेपर दो स्लॉट में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच होगा.

JEE Main 2021: जेईई मेन BTech का पेपर आज, जानिए कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न

JEE Main 2021: जेईई मेन BTech का पेपर आज आयोजित किया जा रहा है.

नई दिल्ली:

JEE Main 2021:  जेईई मेन बीटेक का पेपर आज आयोजित किया जा रहा है. पेपर दो स्लॉट में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच होगा. इस साल जेईई मेन बीटेक के पेपर के लिए 6,52,627 छात्रों ने पंजीकरण किया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बीते दिन 23 फरवरी को जेईई मेन बीआर्क और बीप्लानिंग के पेपर का समापन किया. भारत में इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई मेन पात्रता परीक्षा 26 फरवरी तक चलेगी.

JEE Main BE और Btech पेपर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और अन्य राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है. जेईई मेन 2021 के बीई और बीटेक पेपर में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर, टॉप-स्कोर जेईई एडवांस्ड 2021 में उपस्थित होने के पात्र होंगे.

जेईई मेन बीटेक के पेपर का पैटर्न

जेईई मेन 2021 बीटेक  (JEE Main BTech paper) के पेपर में मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (MCQ) और न्यूमेरिकल क्वेश्चन पूछे जाएंगे. बीटेक के पेपर 1 में 3 अलग सेक्शन होंगे, फिजिक्स, केमिस्ट्री और  मैथेमेटिक्स. हर सेक्शन का वेटेज बराबर का होगा. इस पेपर के हर सेक्शन में  20 मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन होंगे और 5 न्यूमेरिकल के सवाल होंगे. जेईई मेन पेपर 1 कुल 300 नंबर के लिए होगा.

जेईई मेन पेपर 1 में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स से कुल 75 सवाल पूछे जाएंगे. न्यूमेरिकल सवालों में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 

सीबीएसई सहित विभिन्न राज्य बोर्डों द्वारा परीक्षा के सिलेबस में कटौती करने के चलते एनटीए ने प्रश्न पत्र में विकल्प प्रदान करने का निर्णय लिया है और इस प्रकार प्रत्येक पेपर में दो सेक्शन होंगे.

परीक्षा के दिन छात्र इन बातों का रखें ध्यान

- जेईई मेन एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें. 

- जेईई मेन एडमिट कार्ड के साथ छात्रों को वेलिड फोटो आईडी कार्ड और सेल्फ डिक्लेरेशन अंडरटेकिंग फॉर्म ले जाना होगा. 

- छात्र अपने साथ सैनिटाइजर कैरी करें.

- चेहरे को फेस मास्क और हाथों के लिए ग्लव्ज का भी इस्तेमाल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा.