JEE Main, NEET 2020 Update: जेईई और नीट परीक्षा तय शेड्यूल पर होगी या नहीं? HRD मंत्री आज कर सकते हैं घोषणा

JEE Main, NEET 2020 Update: एनटीए आज हालात की समीक्षा करके अपनी रिपोर्ट सबमिट करेगा, जिसके बाद नीट और जेईई मेन एग्जाम के बारे में कोई अहम फैसला लिया जा सकता है. 

JEE Main, NEET 2020 Update: जेईई और नीट परीक्षा तय शेड्यूल पर होगी या नहीं?  HRD मंत्री आज कर सकते हैं घोषणा

JEE Main, NEET 2020: जेईई और नीट परीक्षा पर HRD मंत्री आज सनाएंगे फैसला.

नई दिल्ली:

देश के सबसे अहम एंट्रेंस एग्जाम नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम के बारे में आज कोई अहम निर्णय लिया जा सकता है. दरअसल, सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद  NEET और JEE Main एग्ज़ाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स HRD मंत्री से परीक्षाओं पर अंतिम फैसला जल्द से जल्द सुनाने की मांग कर रहे थे, तो वहीं, कुछ स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते बिगड़े हालातों में NEET और JEE Main एग्जाम को स्थगित करने की भी मांग कर रहे थे. इन सबके बाद बीते दिन मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया. इस पैनल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल किए गए. एनटीए से कहा गया है कि हालात की समीक्षा करके आज (3 जून) तक अपनी रिपोर्ट जमा कराएं. 

जेईई मेन (JEE Main 2020) एग्जाम इस बार 18-23 जुलाई और नीट (NEET 2020) 26 जुलाई को आयोजित किया जाना है. लेकिन एनटीए आज हालात की समीक्षा करके अपनी रिपोर्ट सबमिट करेगा, जिसके बाद नीट और जेईई मेन एग्जाम के बारे में कोई अहम फैसला लिया जा सकता है. 

बता दें कि पैनल गठन करने को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने खुद जानकारी दी थी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था, ''हालात को देखते हुए और छात्रों व उनके अभिभावकों की अपील के मद्देनजर एक कमेटी का गठन किया गया है. इस कमेटी में एनटीए के डीजी और दूसरे विशेषज्ञ शामिल हैं. कमेटी से कहा गया है कि वो हालात की समीक्षा करें और अपने सुझाव एचआरडी मंत्रालय को कल तक जमा करा दें.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस साल जेईई मेन और नीट के लिए 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. सरकार की गाइडलाइंस के हिसाब से सोशल डिस्टेंसिंग जैसे तमाम एहतियात बरतते हुए एग्जाम सेंटर पर ही एंट्रेंस टेस्ट कराने का फैसला किया गया था. जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच कराने का ऐलान किया गया था, जबकि नीट की परीक्षा के लिए 26 जुलाई तय की गई है. लेकिन देश में बढ़ते कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं है कि एग्जाम इन्हीं तारीखों पर कराए जाएंगे या नहीं. पैनल तमाम स्थिति को परखेगा. आज ये पैनल अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंप देगा. उम्मीद की जा रही है कि इसके बाद एग्जाम को लेकर कोई फाइनल निर्णय लिया जाएगा.