कब होगा JEE Main और Neet एग्जाम? मानव संसाधन विकास मंत्री आज वेबिनार में करेंगे तारीखों की घोषणा

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल आज दोपहर 12 बजे स्टूडेंट्स से लाइव आकर बात करेंगे. इसी दौरान वे जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट (NEET 2020) एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा करेंगे.

कब होगा JEE Main और Neet एग्जाम? मानव संसाधन विकास मंत्री आज वेबिनार में करेंगे तारीखों की घोषणा

मानव संसाधन विकास मंत्री आज JEE Main और Neet एग्जाम की तारीखों की घोषणा करेंगे.

नई दिल्ली:

जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) भारत के दो अहम और बड़े एंट्रेंस एग्जाम हैं. हर साल लाखों स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं में शामिल होते हैं. इस बार कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रकोप के चलते इन दोनों परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था. लेकिन आज लंबे समय के बाद इन दोनों एग्जाम की तारीखों की घोषणा की जाएगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल आज दोपहर 12 बजे स्टूडेंट्स से लाइव आकर बात करेंगे. इसी दौरान वे जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट (NEET 2020) एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा करेंगे.

मानव संसाधन विकास मंत्री के जेईई मेन और नीट परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान करने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अपनी ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर भी दोनों परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी कर देगी.

कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के चलते सबसे पहले जेईई मेन  (JEE Main) और नीट (NEET) एग्जाम को मार्च के महीने में स्थगित किया गया था. इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाला जेईई मेन एग्जाम पहले अप्रैल में होने वाला था. वहीं, मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाला नीट एग्जाम मई के पहले सप्ताह में होना था. लेकिन कोरोनावायरस की वजह से दोनों ही एग्जाम पोस्टपोन हो गए थे.

उम्मीद की जा रही है कि इसी के साथ सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) एग्जाम की तारीखें भी फाइनल कर दी जाएंगी, क्योंकि मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी होने के बाद ही शुरू हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, हाल ही में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सरकार से कहा था कि वे विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाले कॉम्पिटिटिव और एंट्रेंस एग्जाम की तारीखों में अनिश्चितताओं को दूरे करें. मनोहर लाल खट्टर ने भारत सरकार से यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा आयोजित नेशनल डिफेंस अकेडमी (NDA), कंबाइंड डिफेंस सर्विस (CDS), और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किए जाने वाले एग्जाम जेईई मेन (JEE Main), नीट (NEET) एग्जाम की तारीखों में अनिश्चितता को हटाने के लिए अनुरोध किया था.