JEE Main Exam 2017: 3 फरवरी तक किया जा सकता है एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार

JEE Main Exam 2017: 3 फरवरी तक किया जा सकता है एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार

सीबीएसई ने जेईई मेन्स एग्जाम 2017 के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने का अंतिम मौका दिया है. अगर आवेदन प्रक्रिया के दौरान फॉर्म भरने में आपसे कोई भूल हुई है तो उसे आप सुधार सकते हैं. यह सुविधा जेईई मेन की वेबसाइट पर 3 फरवरी तक मिलेगी.

सीबीएसई ने आवेदकों को सलाह दी है कि वह जेईई मेन की वेबसाइट पर जाकर अपने ब्यौरे को जांच लें. ब्यौरे में यदि वे कुछ गलत, अधूरा या त्रुटि पाते हैं तो वह उसमें सुधार कर सकते हैं. जेईई मेन की ऑफलाइन परीक्षा 2 अप्रैल को व ऑनलाइन परीक्षा 8 व 9 अप्रैल को होनी है।

JEE Main 2017 आवेदन पत्र में कैसे करें सुधार
स्टेप 1: जेईई मेन्स के होम पेज पर जाएं - http://jeemain.nic.in
स्टेप 2: "Application Form Particulars Correction" के टैब पर क्लिक करें 
स्टेप 3: अपना एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड, नीचे दिया गया सिक्योरिटी पिन डालकर लॉग-इन करें. 


CBSE Class 12 Exams: 2 अप्रैल को JEE Main और 5 अप्रैल को बायोलॉजी का एग्जाम, टेंशन में छात्र

अहम तिथियां
- मार्च, 2017 के दूसरे हफ्ते से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा
- JEE Main 2017 - ऑफलाइन एग्जाम (पेपर 1 और पेपर 2): 2 अप्रैल 2017
- जेईई मेन 2017 - ऑनलाइन एग्जाम (पेपर 1): 8 और 9 अप्रैल, 2017
- आंसर-की और ओएमआर शीट - अप्रैल के तीसरे या चौथे हफ्ते में 
- रिजल्ट - 27 अप्रैल, 2017

JEE Main 2017 के लिए क्या है आवश्यक योग्यता
भारत सरकार ने वर्ष 2017 से जेईई मेन्स परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं. इंजीनियरिंग अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में रैंकिंग निर्धारण में 12वीं कक्षा के अंक निर्धारक तत्व नहीं होंगे. यानी 2017 से जेईई रैकिंग में 12वीं कक्षा में आए नंबरों का कोई रोल नहीं होगा. 

इसके अलावा जेईई (एडवांस)/जेईई (मेन) रैंकिंग के आधार पर अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्सेज में एडमिशन देने वाले आईआईटी/एनआईटी/आईआईआईटी और अन्य केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों के लिए क्वालिफाई करने के लिए भी 12वीं कक्षा में कम से कम 75 फीसदी मार्क्स होना अनिवार्य है. या संबंधित बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की परीक्षा में टॉप 20 परसेंटाइल हो.  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति संवर्ग के लिए यह योग्यता 65 प्रतिशत है.

गौरतलब है कि देश के तमाम एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों, इस सिस्टम में शामिल हो चुके राज्यों के संस्थानों और अन्य ढेरों संस्थानों में जेईई (मेन) परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर इंजीनियरिंग अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला होता है.

जेईई (मेन) में प्रदर्शन के आधार पर जेईई एडवांस परीक्षा देने का मौका मिलता है. जेईई एडवांस परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी के इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिला लिया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com