JEE Main Exam: अप्रैल में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 7 फरवरी से होंगे रजिस्ट्रेशन

JEE Main 2020 अप्रैल परीक्षा के लिए छात्र 7 फरवरी से 7 मार्च के बीच रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

JEE Main Exam: अप्रैल में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 7 फरवरी से होंगे रजिस्ट्रेशन

जेईई मेन 2020 अप्रैल परीक्षा के लिए छात्र 7 फरवरी से 7 मार्च के बीच रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

खास बातें

  • जेईई मेन अप्रैल परीक्षा के लिए 7 फरवरी से रजिस्ट्रेशन
  • रजिस्ट्रेशन 7 मार्च तक किए जा सकेंगे
  • परीक्षा का आयोजन 3 से 9 अप्रैल के बीच किया जाएगा
नई दिल्ली:

JEE Main 2020:  इस साल अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा के लिए 7 फरवरी से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी. जो छात्र इस समय 12वीं में हैं या जिन्होंने 12वीं की परीक्षा साल 2018 या 2019 में पास की है वे इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. जिन छात्रों ने जनवरी में आयोजित की गई जेईई मेन परीक्षा दी थी वे भी इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. जो छात्र जनवरी में जेईई मेन परीक्षा दे चुके हैं और अप्रैल में आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए भी रजिस्टर करेंगे, उनके द्वारा जिस परीक्षा में ज्यादा स्कोर किया जाएगा उस स्कोर को ही रैंकिंग के लिए गिना जाएगा.      

बता दें कि साल की दूसरी जेईई मेन परीक्षा 3 से 9 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी. गौरतलब है कि साल 2019 में 72 फीसदी छात्र ऐसे थे जिन्होंने साल में आयोजित की गई दोनों परीक्षाओं के लिए खुद को रजिस्टर किया था. जेईई मेन 2020 अप्रैल परीक्षा के लिए छात्र 7 फरवरी से 7 मार्च के बीच रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा. 


IIT मद्रास ने बनाई ऐसी टेक्नोलॉजी बोलने में असमर्थ लोगों को मिलेगी ज़बान

ऑल इंडिया रैंक दूसरी जेईई मेन परीक्षा के रिजल्ट के बाद जारी की जाएगी. सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड/ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी द्वारा एडमिशन के लिए इसी रैंकिंग का इस्तेमाल किया जाएगा. जेईई मेन की दूसरी परीक्षा का रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी किया जाएगा. बता दें कि जनवरी महीने में आयोजित की गई परीक्षा में 11 लाख छात्रों के रिजल्ट परीक्षा आयोजित किए जाने के एक हफ्ते में ही जारी कर दिए गए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ऑल इंडिया रैंक के आधार पर शीर्ष 2,24,000 छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा दे सकेंगे. जिसके आधार पर छात्रों को आईआईटी में एडमिशन मिलेगा. मई के महीने में जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे. जेईई एडवांस की परीक्षा 17 मई को आयोजित की जाएगी.