JEE Main 2020: इस दिन तक कर सकेंगे जेईई मेन के लिए आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

JEE Main Registration: जेईई मेन के एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ गई है. उम्मीदवार अब 12 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे.

JEE Main 2020: इस दिन तक कर सकेंगे जेईई मेन के लिए आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

JEE Main 2020: जेईई मेन के एंट्रेंस एग्जाम के लिए 12 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं.

खास बातें

  • जेईई मेन के एग्जाम के लिए 12 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं.
  • उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं.
  • जेईई मेन एग्जाम के लिए कोई आयु सीमा नहीं है.
नई दिल्ली:

JEE Main Registration 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है. जिन उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किया है वे 12 मार्च तक JEE Main के एग्जाम के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि पहले आवेदन की प्रक्रिया 6 मार्च को बंद होने वाली थी. लेकिन अब आवेदन करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है. उम्मीदवार अब 12 मार्च को शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अप्रैल 2020 में होने वाले जेईई मेन एग्जाम अप्रैल के महीने में 5,7,8,9 और 11 तारीख के बीच आयोजित करेगी. जेईई मेन के एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट (JEE Main Result) 30 अप्रैल तक जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि आवेदन करने की तारीख आगे बढ़ने के साथ एप्लीकेशन फॉर्म को एडिट करने की तारीख को भी बदल दिया गया है. पहले उम्मीदवार 8 मार्च से 12 मार्च तक अपने फॉर्म एडिट कर सकते थे, लेकिन अब उम्मीदवार 13 मार्च से 16 मार्च तक फॉर्म एडिट कर सकेंगे. 

JEE Main 2020 Registration Extended Date Notification

ऐसे होगी परीक्षा
- B.E./B.Tech वाले उम्मीदवारों का कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) होगा.
- B. Architecture का मैथमेटिक्स पार्ट I और एप्टीट्यूड टेस्ट पार्ट II का एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा. वहीं, ड्राइंग टेस्ट-पार्ट III, पेन पेपर के जरिए ऑफलाइन तरीके से होगा. 
- B.Planning- मैथमेटिक्स पार्ट I, एप्टीट्यूड टेस्ट पार्ट II और प्लानिंग बेस्ड क्वेश्चन पार्ट III का कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा. 

यह भी पढ़ें: BPSC Recruitment 2020: 31 पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

आयु सीमा
जिन उम्मीदवारों ने साल 2018, 2019 में कक्षा 12वीं की परीक्षा दी है और जो उम्मीदवार इस साल 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं वे JEE MAIN 2020 का एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं. अप्रैल में होने वाले जेईई मेन एग्जाम के लिए उम्र की सीमा नहीं है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com