JEE Main Result 2016 : CBSE ने जारी किया संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट

JEE Main Result 2016 : CBSE ने जारी किया संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट

आईआईटी

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएई - CBSE ) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2016 ( JEE Main Exam 2016 ) का परिणाम घोषित कर दिया है। छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट jeemain.nic.in या cbse.nic.in पर लॉग इन कर देख सकते हैं। गौरतलब है कि आईआईटी और अन्य शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में इसी प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला मिलता है।

यूं चेक करें अपना रिजल्ट
cbseresults.nic.in पर जाकर छात्र Joint Entrance Examination (Main) 2016 पर क्लिक करें। नई विंडो खुलने पर दिए गए बॉक्स में अपना रोल नंबर और जन्मतिथि डालें और समिट करें।

या 

jeemain.nic.in पर जाकर छात्र JEE (Main)- 2016 Score of Paper I पर क्लिक करें। नई विंडो खुलने पर दिए गए बॉक्स में अपना रोल नंबर और जन्मतिथि डालें और समिट करें।

करीब दो लाख स्टूडेंट्स ने जेईई मुख्य 2016 परीक्षा पास की है। इस महीने की शुरुआत में 132 शहरों में आयोजित की गई इस ऑनलाइन एवं ऑफलाइन परीक्षा में 1,98,228 उम्मीदवार पास हुए।

करीब 12 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमें से 19,820 उम्मीदवार जेईई (एडवांस्ड) ऑनलाइन के लिए पात्र पाए गए, जबकि 1,78,408 उम्मीदवार जेईई (एडवांस्ड) ऑफलाइन परीक्षा के लिए पात्र पाए गए।

कट ऑफ स्कोर
सीबीएसई द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, जनरल कैटेगरी के विद्यार्थियों के लिए जेईई (एडवांस्ड) का कट ऑफ स्कोर 100 था, जबकि ओबीसी विद्यार्थियों के लिए यह 70 था। करीब 40,000 लड़कियों ने जेईई (एडवांस्ड) परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया।

ऑफलाइन (पेपर मोड) जेईई (मेन) एग्जाम 03 अप्रैल, 2016 को हुआ था, जबकि ऑनलाइन (कंप्यूटर बेस्ड) जेईई (मेन) एग्जाम 9 और 10 अप्रैल, 2016 को आयोजित हुआ था। B.Arch./B.Planning का ऑफलाइन टेस्ट भी 03 अप्रैल, 2016 को हुआ था। इस परीक्षा में करीब 12 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। 

परीक्षा की 'ऑन्सवर की' पहले ही जारी की चुकी है।  

गौरतलब है कि देश के तमाम एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों, इस सिस्टम में शामिल हो चुके राज्यों के संस्थानों और अन्य ढेरों संस्थानों में 12वीं कक्षा में प्राप्तांक और जेईई (मेन) परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर इंजीनियरिंग अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला होता है। 

यहां से मिलेगा IIT में जाने का गेट पास
जेईई मेन परीक्षा के शीर्ष 1,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस एग्जाम में बैठेंगे। जेईई एडवांस परीक्षा 23 मई, 2016 को होगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 29 अप्रैल, 2016 से शुरू होकर 4 मई, 2016 तक होंगे। 

जेईई (मेन) में प्रदर्शन के आधार पर आपको जेईई एडवांस परीक्षा देने का मौका मिलेगा। जेईई एडवांस परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी के इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिला लिया जा सकता है। 

आपको बता दें कि गुजरात, महाराष्ट्र, नगालैंड, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और ओडिशा जेईई (मेन) सिस्टम में शामिल हो गए हैं।

-------------------
अगले साल से बदलेगा नियम

अगले साल से JEE रैंकिंग में 12वीं के अंकों को नहीं दिया जाएगा वेटेज
अगले साल से इंजीनियरिंग अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में रैंकिंग निर्धारण में 12वीं कक्षा के अंक निर्धारक तत्व नहीं होंगे। यानी अगले वर्ष से जेईई रैकिंग में 12वीं कक्षा में आए नंबरों का कोई रोल नहीं होगा। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा कि आईआईटी परिषद द्वारा गठित एक समिति द्वारा जेईई पैटर्न में बदलावों की सिफारिश सौंपे जाने के बाद यह फैसला लिया गया है। इन सिफारिशों को व्यापक परामर्श के लिए लोगों के बीच रखा गया था।

एक अधिकारी ने बताया, ‘‘अशोक मिश्रा समिति की रिपोर्ट की छानबीन और जन प्रतिक्रिया के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 2017 के लिए जीईई पैटर्न में कुछ बदलावों का फैसला किया है। जेईई में रैंकिंग के लिए 12वीं कक्षा में आए अंकों को 40 प्रतिशत वेटेज देने के सिस्टम को हटा दिया जाएगा। ’’

अधिकारी ने कहा कि 12वीं कक्षा के प्राप्तांकों से सिर्फ यह तय होगा कि छात्र प्रवेश परीक्षा में बैठने के योग्य है या नहीं।

प्रवेश परीक्षा देने के लिए 75 फीसदी अंक जरूरी
अधिकारी ने कहा कि इस परीक्षा में बैठने के लिए छात्र को 12वीं में कम से कम 75 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। या फिर इसमें वही छात्र बैठ सकेंगे जिनका स्थान संबंधित परीक्षा बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल में होगा। अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के लिए न्यूनतम अंक 65 फीसदी होंगे। परीक्षा की बाकी चीजें वैसी ही रहेंगी।

गौरतलब है कि देश के तमाम एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्तीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों, इस सिस्टम में शामिल हो चुके राज्यों के संस्थानों और अन्य ढेरों संस्थानों में 12वीं कक्षा में प्राप्तांक और जेईई (मेन) परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर इंजीनियरिंग अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला होता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जेईई (मेन) में प्रदर्शन के आधार पर जेईई एडवांस परीक्षा देने का मौका मिलता है। जेईई एडवांस परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी के इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिला लिया जा सकता है।