NDTV Khabar

आधार कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे JEE mains के लिए आवेदन, जानिए क्‍या है पूरा प्रोसेस

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आधार कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे JEE mains के लिए आवेदन, जानिए क्‍या है पूरा प्रोसेस
नई दिल्‍ली: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने इंजीनियरिंग संस्‍थानों में प्रवेश के लिए होने वाली जेईई मेन्‍स एग्‍जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन 1 दिसंबर 2016 से शुरू होकर 2 जनवरी 2017 तक चलेगी. स्‍टूडेंट्स जेईई मेन्‍स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

जेईई मेन्‍स परीक्षा का आयोजन देश के आईआईटी, एनाआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई संस्‍थानों में इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए किया जाता है. जेईई मेन्‍स-2017 की परीक्षा में मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, उत्तराखंड, नागालैंड और ओडिशा राज्य ने जेईई मेन्‍स प्रणाली को अपनाया है. ऐसे में बोर्ड ने इन राज्यों के इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को भी जेईई मेन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सलाह दी है.

महत्‍वपूर्ण तारीख :
ऑनलाइन आवेदन की तिथि की शुरुआत : 1 दिसंबर 2016.
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 2 जनवरी 2017.
फीस जमा करने की अंतिम तिथि : 3 जनवरी 2017.
जेईई परीक्षा की तिथि : 2 अप्रैल 2017.

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन ?
जेईई मेन्‍स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और 'apply for JEE mains 2017' पर क्‍लिक करें. यहां से इनफॉर्मेशन बुलेटिन को डाउनलोड कर पूरी जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं. इसमें परीक्षा पाठ्यक्रम, पात्रता मापदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा के शहर, पात्रता राज्य कोड, आयु सीमा में छूट, प्रवेश के लिए पात्रता और आरक्षण नीति के संबंध में जानकारी उपलब्ध होगी।

टिप्पणियां
स्‍टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन के लिए सभी सर्टिफिकेट स्‍कैन कर रखना होगा. इसके अलावा आधार नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी जरूरी है. फॉर्म को भरने के बाद डेबिट, क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग के द्वारा फी पेमेंट कर सकते हैं. फॉर्म भरने के बाद ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट लेकर जरूर रख लें.

आवेदन के लिए आधार कार्ड है अनिवार्य
जेईई मेन के लिए सीबीएसई पहले ही साफ कर चुका है कि इस बार आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन में आधार नंबर देना जरूरी होगा। आवेदन में आधार कार्ड की अनिवार्यता के चलते बोर्ड आवेदकों का आधार कार्ड भी बनवाएगा। इसके लिए देशभर में 104 सुविधा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड ने इन केंद्रों की सूची वेबसाइट पर जारी कर दी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement