NDTV Khabar

Jee Mains 2019 Registration: रजिस्‍ट्रेशन की आखिरी तारीख नजदीक, उम्‍मीदवारों के लिए इन Points को जानना है जरूरी

जेईई मेंस 2019 (Jee Mains 2019) की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया (Jee Mains 2019 registration) रविवार को यानी 30 सितंबर यानी को खत्म (Jee Mains 2019 registration Last Date) हो रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Jee Mains 2019 Registration: रजिस्‍ट्रेशन की आखिरी तारीख नजदीक, उम्‍मीदवारों के लिए इन Points को जानना है जरूरी

Jee Mains 2019 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख है 30 सितंबर

JEE Main Exam 2019 के रजिस्‍ट्रेशन के लिए अब सिर्फ दो दिन बचे हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पहली बार JEE Main Exam का आयोजन कर रही है. ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की आखिरी तारीख 1 अक्‍टूबर (रात 11:50) है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं. आपको बता दें कि एनआईटी, आईआईटी और दूसरी केंद्रीय वित्त पोषित संस्‍थाओं के अंडरग्रेजुए कोर्सेज में एडमिशन के लिए JEE Main का एंट्रेंस एग्‍जाम क्‍लियर करना होता है. साल 2019 में यह परीक्षा 6 जनवरी से 20 जनवरी तक आयोजित की जाएगी. 

NTA: नहीं काम कर रहे हैं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के हेल्पलाइन नंबर, उम्मीदवारों को हो रही है परेशानी

उम्‍मीदवार आठ अक्‍टूबर से लेकर 14 अक्‍टूबर तक अपने आवेदन एडिट कर सकते हैं. 

परीक्षा कम्‍प्‍यूटर आधारित जरूर होगी लेकिन ऑनलाइन नहीं. इससे पहले JEE Main की परीक्षा देने वाले स्‍टूडेंट अपनी इच्‍छा के मुताबिक पेन आधारित या कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा दे सकते थे. हालांकि B.Arch./B.Planning की आंशिक परीक्षा पेन आधारित होगी क्‍योंकि इसमें ड्रॉइंग टेस्‍ट भी शामिल है. 

टिप्पणियां
रजिस्‍टेशन के लिए जरूरी नहीं है आधार 
सितंबर के दूसरे हफ्ते में एनटीए ने एक आधिकारिक सूचना जारी कर बताया कि JEE Main की परीक्षा के रजिस्‍ट्रेशन के लिए आधार जरूरी नहीं है. उम्‍मीदवार रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त अपना पासपोर्ट, राशन कार्ड नंबर, बैंक एकाउंट नंबर या अन्‍य वैध सरकारी पचहान पत्र का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

JEE Main 2019 की दूसरी परीक्षा अप्रैल में होगी. हालांकि उम्‍मीदवारों के लिए दोनों परीक्षाओं में भाग लेना जरूरी नहीं है, लेकिन अगर कोई ऐसा करता है तो एडमिशन के लिए उसके बेस्‍ट स्‍कोर को वरीयता दी जाएगी. 

 




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement