NDTV Khabar

JEE Main 2019 Result: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, ये है Direct Link

JEE Main Result April 2019: जेईई मेन 2019 परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2019) जारी कर दिया गया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
JEE Main 2019 Result: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, ये है Direct Link

JEE Main 2019 Result: अप्रैल में हुई परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है.

नई दिल्ली:

जेईई मेन 2019 परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2019) जारी कर दिया गया है. जेईई मेन 2019 परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main's Result April 2019) JEE की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया गया है.  JEE Main 2019 एग्जाम 7,8, 9, 10 और 12 अप्रैल को हुआ था. परीक्षा हर दिन 2 शिफ्टों में हुई थी. जेईई पेपर वन (B.E./B.Tech.) के लिए आयोजित किया गया था. वहीं जेईई पेपर 2 (B. Arch/ B. Planning) के लिए होता है. JEE Main Exam साल में 2 बार आयोजित की जाती है. इस साल पहली परीक्षा जनवरी में आयोजित की गई थी. बता दें कि  JEE Main परीक्षा के लिए जनवरी में 9,35,741 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. अप्रैल सत्र में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए 6,543 उम्मीदवारों की वृद्धि हुई. वहीं आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या जनवरी में 1,80,052 से गिरकर अप्रैल में 1,69,767 हो गई.

JEE Main 2019 Result डायरेक्ट लिंक से कर पाएंगे चेक
 


-उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
JEE Results

-अब जेईई मेन रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.

-अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर सबमिट करें.

-आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

-आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ले सकते हैं.

JEE Main Result 2019 Live Updates: 7 बजे तक आएगा रिजल्ट, jeemain.nic.in ऐसे कर पाएंगे चेक

JEE Main 2019: ओवर-ऑल मेरिट लिस्‍ट
जेईई मेन में छात्रों की रैंकिंग के लिए एनटीए स्कोर का सहारा लिया जाएगा. एनटीए स्कोर सभी चरणों में आयोजित परीक्षा के पर्सेंटाइल स्कोर को जोड़कर निकाला जाएगा. एनटीए स्‍कोर के आधार पर ऑल इंडिया रैंक तैयार की जाएगी. आपको बता दें कि 2019 में जेईई मेन परीक्षा साल में दो बार हुई. जनवरी सेशन की जेईई मेन 2019 परीक्षा में उत्तीर्ण हुआ कोई उम्मीदवार अप्रैल सेशन की जेईई मेन 2019 परीक्षा में शामिल होता है तो जिस सेशन में उसे अधिक अंक मिले हैं, उस सेशन के अंक को मान कर ऑल इंडिया रैंक जारी किया जाएगा.

एनटीए स्‍कोर कैसे निकाला जाता है?
एनटीए स्कोर सभी चरणों में आयोजित परीक्षा के पर्सेंटाइल स्कोर को जोड़कर निकाला जाता है. पहले सभी सेशन का अलग-अलग पर्सेंटाइल स्कोर निकाला जाता है. फिर उन पर्सेंटाइल स्कोर को एक साथ मिलाकर ओवरऑल मेरिट और रैंकिंग तैयार की जाती है. आपको बता दें कि परसेंटेज और पर्सेंटाइल दो अलग-अलग चीजें हैं. परसेंटेज का मतलब होता है कि 100 में से आपको कितने नंबर मिले. पर्सेंटाइल का मतलब होता है कि आपको कितने छात्रों से ज्यादा नंबर मिले. जैसे अगर आपका पर्सेंटाइल 60 फीसदी है तो इसका मतलब हुआ कि आपने 60 फीसदी उम्मीदवारों से ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं. 

टिप्पणियां

JEE Main Result 2019: NTA के महानिदेशक ने NDTV को बताया- 7 बजे तक आएगा रिजल्ट

एनटीए स्‍कोर क्‍या है? 
विद्यार्थियों का एनटीए स्कोर उनके परीक्षा सेशन में कुल बैठने वाले विद्यार्थी और उस सेशन में उनके बराबर एवं नीचे रॉ स्कोर वाले विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निकाला जाता है. विद्यार्थियों के जनवरी और अप्रेल दोनों परीक्षाओं में से उच्चतम कुल एनटीए स्कोर को नॉर्मेलाइज कर ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी. अगर दो या उससे ज्यादा कैंडिडेट्स का बराबर पर्सेंटाइल हुआ तो जिस कैंडिडेट का मैथ्‍स, फीजिक्स, केमिस्ट्री में ज्यादा पर्सेंटाइल होगा, उसका पर्सेंटाइल ज्यादा माना जाएगा. अगर मैथ्स, फीजिक्स, केमिस्ट्री के पर्सेंटाइल के बाद भी ओवरऑल पर्सेंटाइल बराबर रहा तो जिस कैंडिडेट की उम्र ज्यादा होगी, उसका पर्सेंटाइल ज्यादा माना जाएगा. फिर भी पर्सेंटाइल टाई रहा तो जॉइंट रैंकिंग दी जाएगी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement