JNU और DU के लिए NTA आयोजित करेगी प्रवेश परीक्षा, मार्च में जारी की जाएंगी डिटेल्स

जेएनयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 मई से 14 मई के बीच किया जाएगा. वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 2 जून से 9 जून के बीच आयोजित की जाएगी.

JNU और DU के लिए NTA आयोजित करेगी प्रवेश परीक्षा, मार्च में जारी की जाएंगी डिटेल्स

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी के लिए प्रवेश परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित रहेंगी.

खास बातें

  • जेएनयू के लिए मई में आयोजित की जाएंगी प्रवेश परीक्षा
  • डीयू के लिए जून में होंंगे एट्रेंस एग्जाम
  • दोनों यूनिवर्सिटी के लिए एनटीए आयोजित करेगी प्रवेश परीक्षा
नई दिल्ली:

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) और दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की डिटेल्स 2 मार्च का जारी की जाएंगी. दोनों यूनिवर्सिटी के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)  द्वारा किया जाएगा. प्रवेश परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होगी. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU Entrance Exam) की बात की जाए तो यहां सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडिमशन (JNU Admission) प्रवेश परीक्षा के स्कोर के आधार पर होगा. वहीं यूनिवर्सिटी के एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा के साथ-साथ वाइवा भी देना होगा. एमफिल और पीएचडी में प्रवेश परीक्षा के 70 फीसदी अंक तो वाइवा के 30 फीसदी अंक होंगे. 

National Dental Commission Bill 2020: डेंटल छात्रों के लिए एग्जिट एग्जाम की हो सकती है शुरुआत, सरकार ने मांगे सुझाव
  
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बायोटेक्नोलॉजी के लिए कंबाइन्ड एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEEB) भी आयोजित करेगी. बता दें कि जेएनयू देश के 54 विश्विद्यालयों के लिए बायोटेक्नोलॉजी विभाग (DBT) की तरफ से प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है. एमएससी बायोटेक्नोलॉजी और एमएससी एग्रीकल्चरल बायोटेक्नोलॉजी, एमवीएससी और एमटेक बायोटेक्नोलॉजी में एडमिशन के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के लिए प्रवेश परीक्षा (DUET) कुछ अंडरग्रेजुएट कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स और एमफिल-पीएचडी में एडमिशन के लिए आयोजित की जाएगी. बाकी कोर्स के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी मेरिट-कट ऑफ के आधार पर एडमिशन (DU Admission) देती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NEET PG 2020 Result: नीट पीजी 2020 रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

जेएनयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 मई से 14 मई के बीच किया जाएगा और रिजल्ट की घोषणा 31 मई को की जाएगी. वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 2 जून से 9 जून के बीच आयोजित की जाएगी. रिजल्ट 25 जून को जारी किए जाएंगे.