12वीं के बाद इन फील्ड में कर सकते हैं शॉर्ट टर्म कोर्सेज, पढ़ें डिटेल्स

12वीं के बाद ऐसे कोर्स करना चाहते हैं जिसे करने के तुरंत बाद नौकरी लग जाए तो आप ये कोर्सेज कर सकते हैं. यहां पढ़ें

12वीं के बाद इन फील्ड में कर सकते हैं शॉर्ट टर्म कोर्सेज, पढ़ें डिटेल्स

12वीं के बाद करें शॉर्ट टर्म कोर्स

नई दिल्ली:

अगर आप 12वीं के बाद शॉर्ट टर्म कोर्स करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको ऐसे कोर्सेज की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें करने के बाद आप एक नौकरी हासिल कर सकते हैं. ये सभी कोर्सेज 12वीं के बाद आसानी से कर सकते हैं. .यहां जानें- जानकारी. 

इंटीरियर डिजाइनिंग

अगर आप खुद को क्रिएटिव मानते हैं और आपकी रुचि डिजाइनिंग, पेंटिंग और डेकोरेशन में है तो इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. इस फील्ड में आपको शॉर्ट टर्म कोर्स की सुविधा भी मिलेगी. इसमें आप डिप्‍लोमा लेकर नौकरी हासिल कर सकते हैं. आजकल मार्केट में शॉर्ट टर्म कोर्सेज की मांग बढ़ चुकी है.

एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया

एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया का काफी स्कोप है. हालांकि ये कोर्स अन्य कोर्सेज के मुकाबले थोड़े महंगे होते हैं, लेकिन इस फील्ड में नौकरी के काफी मौके हैं. किसी मान्यता प्राप्त प्रोफेशनल संस्थान से डिप्‍लोमा कोर्स करके एक बेहतर करियर चुन सकते हैं.

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग

अगर आपने कक्षा 12वीं साइंस स्ट्रीम से की है तो आपकी रुचि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. इस क्षेत्र में लगातार नौकरी के अवसर बढ़ रहे हैं.

जिम ट्रेनर

आजकल की बिजी लाइफ के दौरान भी हर कोई फीट रहने की कोशिश  करता है, जिसके लिए वह जिम भी ज्वाइन करता है, लेकिन बॉडी को फीट रखने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इसके बारे में जिम ट्रेनर ही बता सकता है. ऐसे में आप जिम ट्रेनर बन सकते हैं.

अगर आप भी फिटनेस फ्रीक है और घंटो जिम में पसीना बहाते हैं तो यह एक बेहतर करियर ऑप्‍शन है. 6 से 8 महीने के जिम इंस्‍ट्रक्‍टर कोर्स कर आप किसी भी बड़े जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर/ ट्रेनर के तौर पर नौकरी कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com