KVS: केंद्रीय विद्यालयों में इस दिन से शुरू होंगे फाइनल टर्म एंड एग्जाम, जानिए कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों में आयोजित की जाएंगी. ध्यान रखें कि ऑफलाइन परीक्षा केवल उन छात्रों के लिए आयोजित की जाएंगी, जिनके पास डिवाइसेस नहीं हैं

KVS: केंद्रीय विद्यालयों में इस दिन से शुरू होंगे फाइनल टर्म एंड एग्जाम, जानिए कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न

KVS: केंद्रीय विद्यालयों में इस दिन से शुरू होंगे फाइनल टर्म एंड एग्जाम.

नई दिल्ली:

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने 1 मार्च 2021 से अपनी टर्म-एंड परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है. केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अपनी आधिकारिक अधिसूचना में परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. कक्षा 3 से 9वीं और 11वीं के लिए परीक्षा 1 से 20 मार्च के बीच आयोजित की जाएंगी. परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों में आयोजित की जाएंगी. ध्यान रखें कि ऑफलाइन परीक्षा केवल उन छात्रों के लिए आयोजित की जाएंगी, जिनके पास डिवाइसेस नहीं हैं या जो छात्र इंटरनेट कनेक्टिविटी से संबंधित परेशानियों का सामना कर रहे हैं.

कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, अगर स्थिति सामान्य होती है, जिसमें सभी कोविड-19 नियमों का पालन किया जाएगा और स्थिति में सामान्य नहीं होती है तो परीक्षा ऑनलाइन ही होगी.  

वहीं, दूसरी ओर अगर स्थिति सामान्य होती है तो प्रैक्टिकल परीक्षा / प्रोजेक्ट वर्क ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से पूरा किया जाएगा, अन्यथा ये भी ऑनलाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे. अंतिम परिणाम 31 मार्च 2021 को घोषित किए जाएंगे.

कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न?

कक्षा 3 से 5 के लिए परीक्षा 40 अंकों की होगी और प्रश्न पत्र में 10 अंकों के मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (MCQs) पूछे जाएंगे. 15 अंकों का वेटेज डिस्क्रिप्टिव और मौखिक सवालों को दिया जाएगा. 


कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षाएं 80 अंकों की होंगी और प्रश्न पत्र में 25 अंकों के मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (MCQs) होंगे. परीक्षा में 40 अंकों के लिए डिस्क्रिप्टिव सवाल पूछे जाएंगे, और मौखिक प्रश्न 15 अंकों के होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कक्षा 9वीं और 11वीं का प्रश्न पत्र CBSE पैटर्न के अनुसार होगा. कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों को परीक्षा में 3 घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा की अवधि कक्षा 3 से 5 के लिए एक घंटे और कक्षा 6 से 8 के लिए दो घंटे की होगी.