NDTV Khabar

Kerala Class 12 Result 2017: नतीजे घोषित, keralaresults.nic.in पर करें चैक

12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्‍ट चैक कर सकते हैं. आपको बता दें कि बोर्ड पहले से ही 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर चुका है. छात्र अब अपनी परसेंटेज के अनुसार पसंदीदा कोर्स में एडिमशन ले सकेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Kerala Class 12 Result 2017: नतीजे घोषित, keralaresults.nic.in पर करें चैक

बोर्ड पहले से ही 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर चुका है.

केरल उच्चतर सेकंडरी एजुकेशन (डीएचएसई) के निदेशालय ने कक्षा 12वीं (एचएससी और वीएचएसई) के परिणाम घोषित कर दिए हैं. यह परिणाम केरल के शिक्षा मंत्री प्रो सी सी रवींद्रनाथ ने पीआर चैंबर में घोषित किया. 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्‍ट चैक कर सकते हैं. आपको बता दें कि बोर्ड पहले से ही 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर चुका है. छात्र अब अपनी परसेंटेज के अनुसार पसंदीदा कोर्स में एडिमशन ले सकेंगे.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
केरल बोर्ड द्वारा दसवीं और 12वीं का रिजल्‍ट जारी किए जाने के बाद स्‍टूडेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. बोर्ड ने सभी परीक्षा के नतीजे सरकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं. रोल नंबर और जन्‍म तिथि के माध्यम से रिजल्ट देखा जा सकता है. स्‍टूडेंट अपना रिजल्‍ट www.kerala.gov.in या www.keralaresults.nic.in पर देख सकते हैं.

ऐसा रहा था पिछले साल का रिजल्ट
केरल बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 2016 में 4,60,743 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 94.05 फीसदी पास हुए थे. 125 छात्रों को 100 प्रतिशत नंबर मिले थे, जबकि 9870 स्टूडेंट्स को ए प्लस स्कोर मिला था.

1990 में हुई थी केरल बोर्ड की स्थापना
केरल बोर्ड ऑफ एजुकेशन की स्थापना साल 1990 में हुई थी जो केरल सरकार के अंतर्गत काम करता है. जब से बोर्ड ऑफ एजुकेशन की स्थापना हुई है SSCL यानी 10वीं और HSE यानी 12वीं की परीक्षा का आयोजन बोर्ड ही करवाता है.

टिप्पणियां
केरल में सबसे ज्यादा साक्षरता
भारत में सबसे ज्यादा साक्षरता का प्रतिशत केरल में है. जहां राष्ट्रीय स्तर पर साक्षरता दर 65.38% है, तो वहीं केरल की साक्षरता 90.86% है. राज्य में एजुकेशन सिस्टम भी सबसे ज्यादा एडवांस और विकसित है. केरला में ज्यादातर स्कूल प्राइवेट या सरकार द्वारा संचालित हैं और सभी सीबीएससी, आईसीएससी, केरला स्कूल एजुकेशन बोर्ड से संचालित हैं.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement