NDTV Khabar

Kerala Entrance KEAM 2017 का रिजल्‍ट जारी, यहां करें चैक

केरल स्टेट बोर्ड के छात्रों के 12वीं के नतीजे 15 मई को घोष‍ित कर दिए गए थे. गौरतलब है कि KEAM 2017 एग्‍जाम 24 अप्रैल और 25 अप्रैल को हुए थे. 24 अप्रैल को भौतिकी और रसायन शास्त्र की परीक्षा ली गई थी और 25 अप्रैल को गणित की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Kerala Entrance KEAM 2017 का रिजल्‍ट जारी, यहां करें चैक

Kerala Entrance KEAM 2017: क्वालिफाईंग एग्जामिनेशन मार्कस के लिए लिंक भी एक्ट‍िवेट होगा.

ऑफिस ऑफ कमिशनर ऑफ एंट्रेस एग्‍जाम (CEE), केरल ने KEAM 2017 का रिजल्‍ट जारी कर दिया है. KEAM परीक्षा सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त, निजी कॉलेजों द्वारा दी गई स्नातक इंजीनियरिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. आधिकारिक प्रेस रिलीज के मुताबिक, क्वालिफाईंग एग्जामिनेशन मार्कस के लिए लिंक भी आज के बाद एक्ट‍िवेट हो जाएगा. केरल स्टेट बोर्ड के छात्रों के 12वीं के नतीजे 15 मई को घोष‍ित कर दिए गए थे. गौरतलब है कि KEAM 2017 एग्‍जाम 24 अप्रैल और 25 अप्रैल को हुए थे. 24 अप्रैल को भौतिकी और रसायन शास्त्र की परीक्षा ली गई थी और 25 अप्रैल को गणित की.

कैसे देखें परिणाम 
 
kerala entrance keam 2017
 
  • परिणाम देखने के लिए सीईई, केरल की आधि‍कारिक वेबसाइट cee-kerala.org या cee.kerala.gov.in पर जाएं.
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद उस लिंक पर क्लि‍क करें जहां यह लिखा हो' KEAM 2017 - Candidate Portal
  • अब अपना एपलिकेशन नंबर, पासवर्ड और वहां दिया हुआ नंबर डाले. 
  • इसके बाद सबमिट करते ही आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 
  • अब से डाउनलोड कर लें और प्रिंट भी ले लें. 

इससे पहले KEAM मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी आयोजित की जाती थी, लेकिन इसे राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी NEET ने बदल दिया है. KEAM का रिजल्‍ट DHSE (कक्षा 12वीं) और VHSE (कक्षा 12वीं वोकेशनल) परिणाम आने के बाद आ रहा है.

उम्‍मीदवारों को दाख‍िला 50-50 के आधार पर मिलेगा. KEAM एग्‍जाम के अंकों को 50 फीसदी महत्व दिया जाएगा. यदि छात्र ने 12वीं में रसायन विज्ञान नहीं पढ़ा है, तो उसके क्‍म्‍प्‍यूटर सांइस के अंकों को गिना जाएगा. अगर छात्र ने रसायन विज्ञान और कम्प्यूटर साइंस दोनों ही नहीं पढ़े हैं, तो उसके जैव प्रौद्योगिकी के अंकों को महत्व दिया जाएगा. तो वहीं अगर छात्र ने तीनों ही सब्जेक्ट नहीं पढ़े, तो जीव विज्ञान के अंकों पर विचार किया जाएगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement