NDTV Khabar

Kerala HSE Result: आज दोपहर 2 बजे जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, यहां कर सकते हैं चेक

एग्‍जाम सीजन खत्‍म होने के बाद रिजल्‍ट का सीजन शुरू हो गया है और एक के बाद एक बोर्ड रिजल्‍ट घोषित कर रहे हैं. केरल राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं परीक्षा परिणाम आज 2 बजे जारी किए जाने की संभावना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Kerala HSE Result: आज दोपहर 2 बजे जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, यहां कर सकते हैं चेक

एग्‍जाम सीजन खत्‍म होने के बाद रिजल्‍ट का सीजन शुरू हो गया है और एक के बाद एक बोर्ड रिजल्‍ट घोषित कर रहे हैं. केरल राज्य शिक्षा बोर्ड के 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है. बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम आज 2 बजे जारी किए जाने की संभावना है. रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल बेवसाइट पर जारी किया जाएगा. हालांकि अभी केरल बोर्ड की तरफ से 10वीं के नतीजों को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन ऐसी खबरें हैं कि परीक्षा परिणाम जल्द  ही जारी होगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 12वीं की परीक्षाएं 8 मार्च से 28 के बीच आयोजित की गई थीं और 4.4 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
केरल बोर्ड द्वारा दसवीं और 12वीं का रिजल्‍ट जारी किए जाने के बाद स्‍टूडेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. बोर्ड सभी परीक्षा के नतीजे सरकारी वेबसाइट पर अपलोड कर देगा और रोल नंबर आदि के माध्यम से रिजल्ट देखा जा सकता है. स्‍टूडेंट अपना रिजल्‍ट www.kerala.gov.in या www.keralaresults.nic.in पर देख सकते हैं.

ऐसा रहा था पिछले साल का रिजल्ट
केरल बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 2016 में 4,60,743 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 94.05 फीसदी पास हुए थे. 125 छात्रों को 100 प्रतिशत नंबर मिले थे, जबकि 9870 स्टूडेंट्स को ए प्लस स्कोर मिला था.


अन्य बोर्ड के रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

टिप्पणियां

1990 में हुई थी केरल बोर्ड की स्थापना
केरल बोर्ड ऑफ एजुकेशन की स्थापना साल 1990 में हुई थी जो केरल सरकार के अंतर्गत काम करता है. जब से बोर्ड ऑफ एजुकेशन की स्थापना हुई है SSCL यानी 10वीं और HSE यानी 12वीं की परीक्षा का आयोजन बोर्ड ही करवाता है.

केरल में सबसे ज्यादा साक्षरता
भारत में सबसे ज्यादा साक्षरता का प्रतिशत केरल में है. जहां राष्ट्रीय स्तर पर साक्षरता दर 65.38% है, तो वहीं केरल की साक्षरता 90.86% है. राज्य में एजुकेशन सिस्टम भी सबसे ज्यादा एडवांस और विकसित है. केरला में ज्यादातर स्कूल प्राइवेट या सरकार द्वारा संचालित हैं और सभी सीबीएससी, आईसीएससी, केरला स्कूल एजुकेशन बोर्ड से संचालित हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement