5 जवाब, जो इंटरव्यू लेने वाला शख्स आपसे सुनना चाहेगा

5 जवाब, जो इंटरव्यू लेने वाला शख्स आपसे सुनना चाहेगा

किसी भी जॉब का इंटरव्यू देने से पहले आप बहुत से सवालों की तैयारी करते हैं. इंटरव्यू की तैयारी के दौरान आपके जहन में खुद-ब-खुद कई तरह के सवाल आने लगते हैं और उनकी आप पहले तैयारी करते हैं. लेकिन नियोक्ता आपसे कुछ सवालों के जवाब जरूर सुनना चाहता है और उसी के आधार पर आपकी नियुक्ति तय करता है. तो यहां उन्हीं जवाबों के बारे में बात करते हैं -  

क्या आपके पास उस जॉब को करने की स्किल है?
इंटरव्यू के दौरान आपको साबित करना होगा कि आपमें उस जॉब को करने की काबिलियत है और आप ही उसके लिए सटीक बैठते हैं. आप बता सकते हैं कि आपका बैकग्राउंड उसी फील्ड से जुड़ा है जिस पद पर वैकेंसी है. इसके अलावा इंटरव्यू लेने वाला शख्स आपकी सॉफ्ट स्किल्स को भी परखेगा. वह देखेगा कि आप उस जॉब व आर्गेनाइजेशन में सफल हो पाएंगे या नहीं. उस टीम के बीच आप एडजस्ट हो पाएंगे या नहीं. 

क्या आप उस जॉब के लिए फिट हैं?
नियोक्ता यह जानना चाहेगा कि आप उस कंपनी और प्रोफाइल के लिए मैच करते हैं या नहीं. डिपार्टमेंट की  तमाम गतिविधियों के साथ आप कैसे समन्वय बैठा पाएंगे. अपने सहयोगियों के साथ आपकी ट्यूनिंग कैसी रहेगी. इसलिए आपके जवाब ऐसे होने चाहिए जो इन सब जरूरतों पर खरे उतरते हों. 

आपको वाकई नौकरी की जरूरत है या नहीं?
इंटरव्यू के दौरान नियोक्ता यह जानना चाहेगा कि क्या आपको वाकई नौकरी की जरूररत है या फिर आप यूं ही ऑपशन्स तलाश रहे हैं. तो ऐसे में आपको ये साबित करना है कि आपको उस जॉब की बेहद जरूरत है. इंटरव्यू के दौरान आपको गंभीरता और परिपक्वता के साथ जवाब देने होंगे. 

कंपनी और जॉब के मकसद को आप समझ पाए हैं या नहीं?
जाहिर है कि इंटरव्यू के दौरान नियोक्ता आपको ये जरूर बताएगा कि कंपनी का उद्देश्य क्या है और उस पद पर क्या-क्या काम करने होंगे. क्या जिम्मेदारियां होंगी. आपको जवाब देते वक्त ये सभी बातें ध्यान में रखनी होंगी. आपको ऐसे जवाब देने होंगे जिससे ये स्पष्ट हो जाए कि आपका माइंड-सेट और एटीट्यूड उसी जॉब के मुताबिक है. 

आने वाले कंपीटिशन और बदलाव के लिए आप तैयार हैं या नहीं
ऑफिसों में टेक्नोलॉजी, वर्क प्रोफाइल और काम करने का तरीका लगातार जरूरत के मुताबिक बदलता रहता है. ऐसे में नियोक्ता यह जरूर परखेगा कि आप आने बदलावों, कंपीटिशन, चुनौतियों के लिए कितने तैयार हैं? आपमें कुछ नया सीखने का जुनून है या नहीं. आपमें जानने की कितनी ललक है. तो इंटरव्यू में हमेशा पॉजिटिव जवाब रखें. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com