NDTV Khabar

किसी फील्ड में करियर बनाने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है पछतावा

किसी फील्ड में करियर अपनाने से पहले जानकार लोगों से सलाह लेनी चाहिए, लेकिन ये जरूरी नहीं कि हर एक की सलाह पर अमल किया जाए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
किसी फील्ड में करियर बनाने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है पछतावा

खुद के दिल और दिमाग की सुनकर ही करियर में आगे बढ़ना चाहिए

जिंदगी में कई ऐसे मौके भी आते हैं जब करियर से जुड़े कई सवाल दिमाग में आते हैं. किसी करियर को लेकर फैसला लेने से पहले कई खास चीजों की तरफ ध्यान देना चाहिए ताकि भविष्य में किसी प्रकार का अफसोस ना करना पड़े. इसलिए करियर को लेकर आखिरी फैसला लेने से पहले इन बातों पर जरूर गौर कर लें...

खुद की क्षमता पहचानो
कई बार लोग देखा-देखी के चक्कर में ऐसा करियर चुन लेते हैं जिसको लेकर बाद में उनको पछतावे के सिवा और कुछ हाथ नहीं लगता है. बाद में पछताने से अच्छा है कि सबसे पहले खुद की क्षमताओं की पहचान कर ली जानी चाहिए, उसके बाद ही एक सही दिशा में आगे कदम बढ़ाना चाहिए.

टिप्पणियां

खुद से आपकी उम्मीद
लोग आपसे क्या चाहते हैं ये कम मायने रखता है लेकिन आपको अपनी जिंदगी में खुद से क्या उम्मीदें है ये ज्यादा मायने रखता है. इसलिए खुद के दिल और दिमाग की सुनकर ही करियर में आगे बढ़ना चाहिए.
 

रिस्क लेने को तैयार
किसी फील्ड में अपना करियर अपनाने से पहले संबंधित फील्ड में मौजूद रिस्क के बारे में जानकारी जुटा लें. अगर आप उस फील्ड से जुड़े किसी भी प्रकार के रिस्क को उठाने की क्षमता रखते हैं या नहीं रखते हैं, इस बात का आकलन करने के बाद ही अपने करियर का चुनाव करना चाहिए.

हर एक की सलाह न मानें
किसी फील्ड में करियर अपनाने से पहले जानकार लोगों से सलाह लेनी चाहिए, लेकिन ये जरूरी नहीं कि हर एक की सलाह पर अमल किया जाए. सिर्फ ऐसी सलाह जिससे आपको लॉन्गटर्म फायदा मिले, ऐसी सलाह को अपनाना चाहिए.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement